Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एंग्जायटी और तनाव को कम कर देंगे ये 3 योगासन, जानें इन्हें करने का सही तरीका और फायदे

आज कल लोगों में स्ट्रेस और एंग्जायटी बड़ी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इन योगासनों को करना आपको रिलैक्स महसूस करने में मदद कर सकता है।

Written By : Pooja Sharma Edited By : Pallavi Kumari Published on: January 17, 2023 15:00 IST
Depression- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Depression

Yoga for stress and anxiety in hindi: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव और चिंता होना आम बात है। काम के दबाव, निजी जीवन में उथल-पुथल और अन्य कई कारणों से लोगों को चिंता का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वजह से मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की सेहत बिगड़ सकती है। यह समस्या किसी को भी किसी भी उम्र में और किसी भी कारण से हो सकती है। हेल्थलाइन के मुताबिक योग करने से तनाव से राहत मिलती है और वीरासन, बालासन और त्रिकोणासन के जरिए आप चिंता को कम कर सकते हैं।

एंग्जायटी और तनाव को दूर करने वाले 3 योग-Yoga for stress and anxiety in hindi

1. वीरासन (हीरो पोज़)

वीरासन करने से पैर, टखने और घुटने मजबूत बनते हैं। इसके अभ्यास से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। इससे घबराहट भी कम होती है।

वीरासन करने के लिए योगा मैट बिछाकर घुटनों के बल बैठ जाएं। इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने हाथों को घुटनों पर रखें। कूल्हों को एड़ियों के बीच लाएं। अब अपने घुटनों के बीच की दूरी को कम करें। नाभि को अंदर की ओर खीचें। इस आसन को आप 5 मिनट तक कर सकते हैं। अब आराम करो। यदि आप असहज महसूस करते हैं, तो कूल्हों के नीचे एक तकिया या ब्लॉक रखें।

खून से शुगर को सोख लेगा ये आटा! डायबिटीज के मरीज आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

2. बालासन (बच्चे की मुद्रा)

बालासन करने से शरीर को आराम मिलता है। इससे तनाव और चिंता भी कम होती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन में बैठ जाएं। अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। अब हथेलियों और माथे को जमीन पर टिका लें। श्वास का ध्यान रखें।

yoga_for_anxiety

Image Source : FREEPIK
yoga_for_anxiety

क्या आप जानते हैं, सिर में भी जम जाता है कफ? जानें ऐसा कब होता है, इसके लक्षण और ठीक करने के उपाय भी जानें

3. त्रिकोणासन (वृक्ष मुद्रा)

वृक्षासन करने से टखने मजबूत बनते हैं। इसके अभ्यास से शरीर का संतुलन भी सही रहता है। साथ ही तनाव और चिंता भी नियंत्रित रहती है। इस आसन को करने के लिए सावधान मुद्रा में खड़े हो जाएं। अब धीरे-धीरे सीधे पैर के घुटने को मोड़ते हुए पंजे को बाएं पैर की जांघ पर रखें और इस पैर को सीधा रखें। अपनी सांस रोके। दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। अब नमस्कार की मुद्रा बनाएं। इसके बाद पैर को नीचे लाते हुए सांस छोड़ें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement