Friday, March 29, 2024
Advertisement

खून से शुगर को सोख लेगा ये आटा! डायबिटीज के मरीज आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

शुगर में कौन सा आटा खाएं: हाल ही में एक रिसर्च प्रकाशित हुई है जिसमें बताया गया है कि डायबिटीज में इन मोटे अनाजों से बने इस आटे का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 17, 2023 13:59 IST
multrigrain_health_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK multrigrain_health_benefits

शुगर में कौन सा आटा खाएं: डायबिटीज के मरीज अगर अपनी डाइट को संतुलित रखें तो इस समस्या से आसानी से कंट्रोल में रख सकते हैं। ऐसे में हाल ही में WebMd द्वारा किए गए शोध में बताया गया है कि कुछ मोटे अनाज (milletes) हैं जिनका सेवन खून में जा कर शुगर को कम कर सकता है। जी हां, इस शोध में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low GI) वाले अनाज के बारे में बताया गया है जिसमें फाइबर (high fibre atta for diabetics in hindi) की इतनी ज्यादा मात्रा होती है कि ये खून में जाकर शुगर को आसानी से कम करने में मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं इन अनाजों से बने इस आटा के बारे में।

शुगर में खाएं इन 5 चीजों से बना आटा-Which flour does not spike blood sugar in hindi

इस शोध में बताया गया है कि रागी, बार्ली, बाजरा, जेई और ज्वार जैसे मोटे अनाजों से बने आटे का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप इन्हें घर में एक साथ मिला कर शुगर फ्री आटा तैयार कर सकते हैं। बता दें कि इन तमाम प्रकार के अनाजों का अपना फायदे हैं। कैसे, जानते हैं। जैसे

1. रागी का आटा-Ragi

रागी का आटा कार्ब्स से भरपूर होता है और ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनाने का भी काम करता है। यह हाइपरग्लाइसेमिक और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। रागी एक सुपरफूड है जो ग्लूटेन मुक्त, कैल्शियम में हाई और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और इसका फाइबर शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। 

क्या आप जानते हैं, सिर में भी जम जाता है कफ? जानें ऐसा कब होता है, इसके लक्षण और ठीक करने के उपाय भी जानें

2. ज्वार का आटा-Jowar

ज्वार डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए एक ग्लूटेन फ्री अनाज है। यह फाइबर, जटिल कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट में हाई है। ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर में स्पाइक का कारण नहीं बनता है।

3. बार्ली-barley

बार्ली जेई से तैयार किया जाता है और आमतौर पर ये बहुत मोटा होचा है। इसमें बीटी ग्लुकेन होता है जो कि शुगर स्पाइक को रोकता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। 

bajra

Image Source : FREEPIK
bajra

4. जेई-Jayi grain

जेई (Oats) को पीस कर अगर डायबिटीक इसे अपनी डाइट में शामिल करें तो ये शुगर मेटाबोलिज्म को तेज कर सकता है। साथ ही इसका मैग्नीशियम और प्रोटीन शुगर पचाने में तेजी से मदद कर सकता है। 

बदलते मौसम में बार-बार होते सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, अपनाएं बाबा रामदेव के ये कारगर उपाय

5. बाजरा-Bajra 

बाजरा, भारत में आसानी से मिल जाता है और आमतौर पर इसे मवेशियों को खिलाया जाता है। लेकिन, अगर डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करें तो इसका फाइबर शुगर पचाने में तेजी से मदद कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement