Friday, May 03, 2024
Advertisement

सफेद कपड़ों से जिद्दी दाग निकालने के लिए आजमाएं ये टिप्स, 1 वॉश में होगा साफ

सफेद कपड़ों पर सब्जी या चाय-कॉफी का दाग लग जाए तो इन्हें निकालना मुश्किल होता है। आइए जानते हैं जिद्दी दागों को हटाने का आसान तरीका।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 29, 2023 19:00 IST
How to get stains out of white clothes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to get stains out of white clothes

सफेद कपड़ों को पहनने से लोग बहुत बचते हैं, क्योंकि अगर इन पर किसी चीज का दाग लग जाए तो छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। सफेद कपड़ों पर एक छोटा सा दाग भी दिखता है, जिसके कारण दाग लगने के बाद सफेद कपड़ों को पहनना नामुमकिन हो जाता है। कई बार सब्जी, सॉस, अचार, चाय, कॉफी आदि कपड़ों पर गिर जाती है, जिसके दाग निकालना किसी टास्क से कम नहीं होता। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपने सफेद कपड़ों से जिद्दी दागों को निकाल सकेंगे और उनकी चमक भी बरकरार रहेगी।

सफेद कपड़े से दाग कैसे छुड़ाएं (how to remove stains from white clothes)

  1. हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपको आसानी से मेडिकल की दुकान पर मिल जाएगा। सफेद कपड़ों से दाग हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड को दाग पर डालकर रगड़ें और फिर कुछ देर के लिए 1 बाल्टी पानी में साबुन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर रख दें। 2 से 3 घंटे के बाद कपड़े को रगड़ते हुए गुनगुने पानी से धोएं। आप देखेंगे कि दाग हल्का या गायब हो गया है। अगर दाग गायब न हो तो आप इसका इस्तेमाल दोबारा करें।
  2. सफेद कपड़ों पर लगा दाग छुड़ाने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कारगर साबित होता है। इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1-2 चम्मच नींबू का रस मिक्स करें और दाग पर लगाकर अच्छे से मलें। इसके बाद कुछ देर के लिए इसे रख दें। 40 से 50 मिनट बाद कपड़े को निकालकर गुनगुने पानी से धो लें, इससे दाग आसानी से निकल जाएगा।
  3. सफेद कपड़ों से दाग छुड़ाने के लिए रबिंग एल्कोहल का प्रयोग भी करते हैं। इसके लिए आप रबिंग एल्कोहल के साथ नींबू मिलाकर दाग पर लगाएं और ब्रश या हाथ से अच्छे से रगड़ें। कुछ देर के लिए इसे दाग पर लगाकर रख दें और फिर पानी से साफ करें। आपके कपड़े से दाग हल्का पड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: मानसून में घर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं ये 5 तरीके, खुशबू से महकेगा आशियाना

 शरीर में जमी गंदगी बाहर करेंगी ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक, डाइजेशन होगा बेहतर

ऑयली स्किन और मुहांसों में पुदीने की पत्तियां करेंगी कमाल, जानिए फैस पैक बनाने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement