Friday, May 03, 2024
Advertisement

शरीर में जमी गंदगी बाहर करेंगी ये 5 डिटॉक्स ड्रिंक, डाइजेशन होगा बेहतर

How To Detox Body Naturally: शरीर में जमी गंदगी निकालने में डिटॉक्स ड्रिंक्स मदद करती हैं। आइए जानते हैं शरीर को डिटॉक्स करने के लिए क्या पिएं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 29, 2023 9:21 IST
best detox cleansing drink?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best detox cleansing drink

मानसून के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट बेहद जरूरी होती है। अगर शरीर में विषैले पदार्थ जमा हैं तो आप कुछ भी खाएं उसका पूरा फायदा शरीर को नहीं मिल पाता। हेल्दी बॉडी के लिए शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी होता है। बॉडी में जमी गंदगी जब बाहर निकलेगी तो खाने में मौजूद पोषक तत्वों का फायदा शरीर को मिलेगा। यहां हम आपको 5 ऐसी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पीने से आपके शरीर में जमी गंदगी बाहर निकल जाएगी। 

बेस्ट डिटॉक्स ड्रिंक (best detox drink recipe)

खीरा और पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

इसे बनाने के लिए आप मिक्सर के जार में 1 खीरे के साथ 10 से 15 पुदीने के पत्ते डालें और अच्छे से पीस लें। इस ड्रिंक को छानकर गिलास में निकालें और 1 नींबू का रस, काला नमक, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर पिएं। 

धनिया डिटॉक्स ड्रिंक

इसे बनाने के लिए आपको 1 चम्मच धनिया को 1 गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखना होगा, अगर आप धनिया को भिगाना भूल गए हैं तो आप सुबह 1 चम्मच धनिया के बीज को 10 मिनट के लिए पानी के साथ उबाल भी सकते हैं। इसे छानकर सुबह खाली पेट पिएं।

नींबू और पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए 1 गिलास ताजे पानी में 1 नींबू का रस और पुदीने की कुछ पत्तियों को डालें। इसे करीब 1 घंटे के बाद पिएं, आपको फायदा मिलेगा।

सेब और दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक 

इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में सेब के कुछ टुकड़े और 1 दालचीनी को डालकर 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें। 3 घंटे बाद इसे ड्रिंक का सेवन करें। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

जीरा डिटॉक्स ड्रिंक

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच जीरे को 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगाना होगा। इसके बाद सुबह इसे छानकर खाली पेट पिएं। इसे पीने से शरीर से टॉक्सिन बाहर होते हैं और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: सिर में जूं से हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, लीख भी हो जाएंगी साफ

हेल्दी और लंबा जीवन जीने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 5 बदलाव

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? जानें उन फलों के बारे में जो कि Eyesight बढ़ाते हैं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement