Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हेल्दी और लंबा जीवन जीने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 5 बदलाव

खराब लाइफस्टाइल के कारण बीमारियां होने लगती हैं लेकिन अगर आप एक हेल्दी और लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने होंगे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 27, 2023 21:04 IST
long life- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK healthy habits to live a healthy and longer life

आजकल की जिंदगी में परिवार और ऑफिस की इतनी समस्याएं होती हैं कि लोग तनाव से घिरे रहते हैं। ऑफिस की टाइमिंग और पर्सनल लाइफ को साथ में मैनेज करते हुए लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके बदले कई गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। पुराने जमाने के लोग एक लंबा जीवन जीते थे लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही लोग इस दुनिया को अलविदा कह देते हैं। यहां हम आपको 5 ऐसे लाइफस्टाइल के बदलाव बता रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आप एक हेल्दी और लंबा जीवन जी सकते हैं।

रोजाना स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए? (How to stay healthy)

  1. स्वस्थ और लंबा जीवन पाने के लिए अपने बिजी शेड्यूल से एक्सरसाइज और योग के लिए समय जरूर निकालें। पुराने समय में लोग खेतों में मेहनत और व्यायाम किया करते थे, जिससे स्वस्थ रहते हैं। अगर आप भी अपने डेली रुटीन में एक्सरसाइज को शामिल करेंगे तो स्वस्थ रहेंगे।
  2. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खान पान पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आप प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड खाना बंद कर दें। ऐसा करने से आपके शरीर की आधी बीमारियां ठीक होने लगेंगी। आप डाइट में सब्जी और फलों की मात्रा बढ़ा दें। इसके साथ ही ड्राई फूट्स भी खाने में शामिल करें।
  3. धूम्रपान और अल्कोहल आजकल स्टेटस सिंबल बन चुका है लेकिन इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है। स्वस्थ रहने के लिए आप इससे दूरी बना लें।
  4. अपने काम को तय समय में करें और सोने का एक समय बनाएं। आप हर दिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें। सोने से आपकी स्किन भी अच्छी होगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।
  5. स्वस्थ रहने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी बेहद जरूरी है। दिनभर में कम से कम 4 लीटर पानी पिएं। पानी पीने से आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मानसून में घर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं ये 5 तरीके, खुशबू से महकेगा आशियाना

बिना बीज और छिलके वाला ये फल है इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, इस जरूरी विटामिन से है भरपूर

तेजी से सफेद हो रहे हैं बाल तो ऐसे करें आलू के छिलके का इस्तेमाल, जानें तरीका और फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement