Monday, May 06, 2024
Advertisement

सिर में जूं से हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय, लीख भी हो जाएंगी साफ

Home Remedies For Lice: बालों में जुएं होने पर खुजली होती है अगर इसे साफ नहीं किया गया तो ये बढ़ने लगते हैं। यहां जानिए बालों के जुएं हटाने के घरेलू नुस्खे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 28, 2023 9:23 IST
lices- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK home remedy to get rid of lice

सिर में अगर खुजली होने लगे तो इसके कई कारण हो सकते हैं, पहला तो ये कि आपकी स्कैल्प पर गंदगी जमी है लेकिन खुजली का दूसरा कारण सिर में जूं होना भी हो सकता है। सिर में जुएं होने पर खुजली होती है, जुएं आपकी स्कैल्प से खून चूसते हैं और कई अन्य समस्याओं का कारण भी बनते हैं। जूं को हटाने का इलाज समय से न किया जाए तो ये अंडे देते हैं, जिससे इनकी संख्या बढ़ जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप जूं से निजात पा सकते हैं।

जूं से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ तरीका क्या है? (What kills head lice instantly)

अजवाइन से दूर करें जूं ((Benefits of Ajwain in Lice Problem)

सिर में जुएं की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए आप 1 चम्मच अजवाइन के पाउडर में 5 ग्राम फिटकरी और दही मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। इसे लगाने से जूं के साथ लीखें भी खत्म हो जाती हैं।

टी ट्री ऑयल से दूर होगी जूं (Use of TeeTree Oil to Get Rid of Head lice)

टी ट्री ऑयल के साथ सौंफ का तेल मिलाकर बालों पर कम से कम 7 से 8 घंटे लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू के धोकर अच्छे से कंघी करें। आप देखेंगे कि सारी जूं निकल गई है। आप इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।

जैतून तेल से निकालें जूं (Use of olive Oil to Get Rid of Headlice)

सिर में जूं और लीख निकालने के लिए जैतून का तेल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप जैतून का तेल सिर पर लगाकर रात भर के लिए रहने दें और सुबह बालों को धोने के बाद गीले बालों को ही पतले दांतों वाली कंघी से सुलाझाएं।  जैतून तेल लगाने से लीख भी खत्म हो जाती हैं।

जूं के लिए नीम का पेस्ट कैसे बनाते हैं? (Use of Neem to Get Rid of Headlice)

जूं और लीख की समस्या में नीम के पत्ते भी लाभदायक होते हैं। सिर से जूं को भगाने के लिए नीम की ताजी पत्तियों का पेस्ट बनाएं और इसे बालों तथा स्कैल्प पर लगाएं। इस पेस्ट को सूखने दें और फिर साफ पानी से बाल धोएं। नीम के पेस्ट से बालों की जूं मर जाती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: हेल्दी और लंबा जीवन जीने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 5 बदलाव

मानसून में घर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं ये 5 तरीके, खुशबू से महकेगा आशियाना

बिना बीज और छिलके वाला ये फल है इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, इस जरूरी विटामिन से है भरपूर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement