Friday, May 10, 2024
Advertisement

बार बार भूख लगने पर क्या करें? जानिए बिना वजन बढ़ाए भूख का सोल्यूशन

कुछ लोगों को खाने खाने के कुछ समय बाद भी दोबारा भूख लगने लगती है। ऐसे में जंक या ऑयली फूड्स की जगह डाइट में शामिल करें ये 6 आइटम।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 24, 2023 17:30 IST
know how to stop craving- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK know how to stop craving in hindi

Tips to Control All Time Hunger: आजकल लोगों के सोने और जगने के टाइम का कुछ पता नहीं होता है, ऐसे में लोग ओवरईटिंग करने लगते हैं। भूख लगना एक आम बात है लेकिन कुछ लोगों को भूख बार बार लगती है और ऐसे में वह भूख को खत्म करने के लिए अनहेल्दी फूड खाना शुरू कर देते हैं। ऐसे फूड्स वजन बढ़ाते हैं और शरीर को कई गंभीर बीमारियां देते हैं। ज्यादातर लोग बार बार भूख लगने पर जंक फूड या तला भुना खाना खाते हैं जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं 5 हेल्दी फूड के ऑप्शन जिन्हें आप भूख लगने पर बेफिक्र होकर खा सकते हैं।

बार बार भूख लगने पर क्या खाएं? (bar bar bhookh lagne per kya khaye)

दही

जब भी खाना खाने के बाद आपको भूख लगे तो आप बेफिक्र होकर दही खा सकते हैं। दही में शहद मिलाकर खाने से आपको कैल्शियम भी मिलेगा और वजन भी नहीं बढ़गा। 

मूंगफली

बार बार भूख लगने पर आप मूंगफली खा सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली को खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी। प्रोटीन से भरपूर मूंगफली खाने से आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

ओटमील

ओट्स और दलिया आप कभी भी भूख लगने पर खा सकते हैं। इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और वजन कंट्रोल में रहता है। ओट्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि पाचन के लिए फायदेमंद है।

ड्राई फूट्स

सूखे मेवों में बादाम और अखरोट आप भूख लगने पर खा सकते हैं। इनसे शरीर को प्रोटीन, फैट्स, फाइबर, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मिलेंगे। बादाम और अखरोट खाने के बाद देर तक भूख नहीं लगती है।

खट्टे फल

बार बार भूख लगने पर आप नारंगी, मौसमी, संतरा, अंगूर और पपीता खा सकते हैं। ये सभी फाइबर और विटामिन-सी भरपूर होते हैं। इन फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: सीने में जलन की समस्या से है परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

सलमान खान की हीरोइन भाग्यश्री का 54 की उम्र में दमकता है चेहरा, जानिए एक्ट्रेस का ब्यूटी रूटीन

हरी मिर्च को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें? जानें सब्जीवाले द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement