Friday, April 19, 2024
Advertisement

भूलकर भी फ्रिज में न रखें ये Foods, खुद तो खराब होंगे ही बाकियों को भी करेंगे बर्बाद!

फ्रिज में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं ये सवाल अक्सर लोगों के मन में उठता है। यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे सामान की लिस्ट जो फ्रिज में स्टोर नहीं (list of foods not to refrigerate) करने चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 08, 2023 15:51 IST
food list which not allowed in fridge - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK food list which not allowed in fridge

फ्रिज का प्रयोग लगभग हर घर में होता है और गर्मी के मौसम में फ्रिज का इस्तेमाल बढ़ जाता है। खाने के सामान को तपती गर्मी से बचाने के लिए फ्रिज में रखा जाता है। लेकिन कुछ लोग फ्रिज में ऐसी चीजें रख देते हैं जिनके कारण वो सामन तो खराब होता ही है साथ ही साथ फ्रिज में रखे बाकी सामान भी खराब होने लगते हैं। कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें फ्रिज में रखने से वह और जल्दी खराब हो जाती हैं। ऐसे में जिन लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि फ्रिज में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं तो उनका बहुत नुकसान हो जाता है।

फ्रिज में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए? (What things should not be kept in the fridge)

केला

पोषक तत्वों से भरपूर केला बहुत से लोग अपने फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन असल में केले को फ्रिज में कभी नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में केला काला पड़ने लगता है। इसलिए अगर आप भी इसे फ्रिज में रखने की गलती करते हैं तो आज ही बंद कर दें।

खरबूजा

गर्मी के मौसम में खरबूजे की भरमार रहती है। शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने वाले खरबूजे को अगर आप भी फ्रिज में रखने की गलती करते हैं तो आज ही बंद कर दीजिए। खरबूजा फ्रिज में रखने से इसकी महक पूरे फ्रिज के सामान में आ जाती है। अगर फ्रिज में दूध रखा है तो उसमें भी खरबूजे की महक आ जाएगी।

food list

Image Source : FREEPIK
food list which not allowed in fridge

ब्रेड

कई लोग फ्रिज में ब्रेड भी रखते हैं ताकि ये लंबे समय तक सही बनी रहे। लेकिन असल में ब्रेड को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज में ब्रेड रखने से ये कड़क और रूखी हो जाती है। 

लहसुन

लहसुन को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए है, इसकी महक फ्रिज में रखे दूध और दही में आ सकती है। ऐसे में जब आप दूध से चाय बनाएंगे तो उसमें भी लहसुन की महक आएगी। अगर आपको लहसुन फ्रिज में रखना ही है तो इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में छीलकर रखें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: चाचा चौधरी से भी तेज हो जाएगा आपका दिमाग, बस खाने में शामिल करें ये फूड्स और देखें कमाल

मुंह की बदबू से भरी महफिल में होती है बेइज्जती? इन 5 उपायों के बाद खुलकर करेंगे बात

कब्ज हो या खांसी-जुकाम, इन 3 समस्याओं का कारगर घरेलू इलाज है बड़ी हरड़

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement