Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कब्ज हो या खांसी-जुकाम, इन 3 समस्याओं का कारगर घरेलू इलाज है बड़ी हरड़

बड़ी हरड़ खाने के फायदे: बड़ी हरड़ एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: June 08, 2023 15:45 IST
harad_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL_FREEPIK harad_benefits

बड़ी हरड़ खाने के फायदे: बड़ी हरड़, हर किसी की रसोई में मिल जाएगी। दरअसल, ये पेट दर्द और एसिडिटी की समस्याओं में कई प्रकार से इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन,आज हम आपको इसके कुछ अन्य गुणों के बारे में बताएंगे और जानेंगे कि ऐसी कौन-कौन सी समस्याएं हैं जिनमें आप बड़ी हरड़ का इस्तेमाल (badi harad ke fayde in hindi)कर सकते हैं। साथ ही हम इसके सेवन का तरीका भी जानेंगे। तो, आइए जानते हैं कौन सी हैं ये बीमारियां जिनमें आप बड़ी हरड़ का उपयोग कर सकते हैं।

बड़ी हरड़ के फायदे-badi harad ke fayde in hindi

1. कब्ज में करें बड़ी हरड़ का इस्तेमाल-badi harad for constipation

कब्ज में आप बड़ी हरड़ का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले तो इस पीस कर गर्म पानी और काला नमक के साथ ले लें। इसके बाद आप इसे छाछ में मिला कर भी ले सकते हैं। ये एक प्रकार का लैक्सटेसिव है जो कि पेट साफ करने में मददगार है। इस पीना आपके पेट को साफ करने के साथ मल को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार से ये कब्ज में बहुत फायदेमंद है।

badi_harad

Image Source : SOCIAL
badi_harad

पुदीना से लेकर लहसुन तक खाएं इन 3 चीजों का पापड़, जानें घर में बनाने की फटाफट रेसिपी 

2. खांसी-जुकाम में करें बड़ी हरड़ का इस्तेमाल-badi harad for flu

खांसी-जुकाम में बड़ी हरड़ का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। आप इसे पीस कर या पका कर शहद के साथ ले सकते हैं। ये एंटीबैक्टीरियल है और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि शरीर में गर्मी पैदा करता है और खांसी-जुकाम की समस्या को कम करता है। 

रस्सी जैसी चोटी की चाहत रखने वाले बालों को बनाएं घने और मजबूत, इन 3 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग

3. घुटने के दर्द में बड़ी हरड़-badi harad for knee pain

घुटने के दर्द में बड़ी हरड़ का सेवन कई प्रकार से कारगर है। आप इसका काढ़ा बना कर पी सकते हैं। ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि घुचने के दर्द को कम करने में मददगार है। साथ ही ये घुटने के बीच होने वाले घर्षण को कम करता है और दर्द में कमी दिलाता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बड़ी हरड़ का इस्तेमाल करना चाहिए।

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement