Friday, April 12, 2024
Advertisement

पुदीना से लेकर लहसुन तक खाएं इन 3 चीजों का पापड़, जानें घर में बनाने की फटाफट रेसिपी

पापड़ और चटनी के बिना खाना अक्सर अधूरा सा लगता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ बिलकुल अलग पापड़ रेसिपीज के बारे में बताएंगे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 08, 2023 13:53 IST
papad_recipes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL papad_recipes

Papad recipe in hindi: पापड़ खाना किसे अच्छा नहीं लगता। इसके जब भी खाओ, मन खुश हो जाता है। ये आपकी क्रेविंग को शांत करता है और हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करता है। लेकिन, ज्यादातर लोग दाल वाले पापड़ों के बारे में ही ज्यादा जानते हैं। जबकि पापड़ कई प्रकार के हो सकते हैं। जी हां, आज हम आपको ऐसे ही कुछ पापड़ के प्रकारों के बारे में बताएंगे जिन्हें बनाना और स्टोर करना, दोनों ही बहुत आसान है। क्यों और कैसे, जानते हैं। 

1. पुदीना पापड़-pudina papad

पुदीना पापड़ के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। जी हां, इस पापड़ को बनाने के लिए पहले आप चावल का आटा लें और इसमें पुदीना पीस कर मिला लें। अजवाइन और काली मिर्च पीसकर मिलाएं। ऊपर से कुटी हुई लाल मिर्च पाउडर मिला लें। अब गर्म पानी और तेल मिलाकर इसे टाइट गूंदें। अब पापड़ बेल कर तल कर रख लें। आप इसे 10 से 15 दिन स्टोर करके रख सकते हैं।  

रस्सी जैसी चोटी की चाहत रखने वाले बालों को बनाएं घने और मजबूत, इन 3 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग

2. लहसुन पापड़-garlic papad

पापड़ बनाने के लिए आपको बस करना ये है कि आलू को उबाल कर रख लें। इसमें लहसुन को कूट कर मिला लें। इसमें लाल मिर्च पाउडर  मिला लें और फिर तेल के साथ इसकी लोई तैयार कर लें। इसे आप नॉर्मल पापड़ की तरह धूप में सूखा लें। फिर आराम से तल-तल के समय समय पर इसका स्वाद लेते रहें।

papad

Image Source : SOCIAL
papad

इन 4 एंटी बैक्टीरियल फूलों में है स्किन की कई समस्याओं का इलाज, जानें इस्तेमाल का तरीका

3. पालक पापड़-palak papad

पालक पापड़ बनाने के लिए आपको साबूदाना में पालक को पीसकर मिलाना है। इसमें धमिया, मिर्ची, हल्दी पाउडर, जीरा, अजवाइन और काली मिर्च कूटकर मिला लें। फर नॉर्मल साबूदाने वाले पापड़ की तरह इसे पका कर और धूप में सूखा कर बना लें। अच्छे से सूखने के बाद इसे स्टोर करें और इसका सेवन करें। 

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement