Thursday, March 28, 2024
Advertisement

रस्सी जैसी चोटी की चाहत रखने वाले बालों को बनाएं घने और मजबूत, इन 3 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग

बालों में मेथी के फायदे: बालों में मेथी लगाने के कई फायदे हैं। जिनमें से एक है कि ये बालों को घना करती है। तो, जानते हैं घने बालों के लिए मेथी का प्रयोग कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 08, 2023 12:39 IST
fenugreek_for_hair_growth- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fenugreek_for_hair_growth

बालों में मेथी के फायदे: मेथी के बीजों का इस्तेमाल (fenugreek for hair growth)आपके बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। मेथी के बीजों में कुछ हेल्दी ऑयल के साथ प्रोटीन के कुछ तत्व होते हैं जो कि बालों के लिए कई प्रकार से काम कर सकते हैं। ये पहले तो बालों की जड़ों को पोषण देता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इसके अलावा ये बालों का झड़ना रोकर इन्हें लंबे और घने बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये डैंड्रफ और स्कैल्फ इंफेक्शन को भी कम कर सकता है। बस आपको इन 3 प्रकारों से इसका इस्तेमाल (how to use fenugreek for hair growth) करना चाहिए।  

बालों को घना करने के लिए मेथी का उपयोग कैसे करें-How to use methi for hair growth in hindi 

1. सरसों के तेल में मेथी के बीज पकाकर लगाएं

सरसों के तेल और बालों के लिए मेथी के बीज कई प्रकार से काम करते हैं। बस आपको करना ये है कि सरसों के तेल में मेथी के बीज पका लें और फिर इस तेल को अपने बालों में लगाएं। हल्के हाथों से बालों की मालिश करें और छोड़ दें। हफ्ते में ये काम  3 बार करें। ये तेजी से आपके बालों को घना बनाने में मदद करेगा। 

methi_seeds

Image Source : FREEPIK
methi_seeds

मुंह की बदबू से भरी महफिल में होती है बेइज्जती? इन 5 उपायों के बाद खुलकर करेंगे बात

2. प्याज का रस और मेथी के बीज

प्याज का रस लें और इसमें मेथी के बीज मिलाएं। फिर दोनों को पका लें नारियल तेल के साथ और फिर इससे अपने बालों की मसाज करें। ये आपके बालों लंबा और घमे बनाने के साथ मजबूती देगा। जिसमें कि आप कैसे भी हेयर स्टाइल को बना पाएंगे। साथ ही आप मेथी के बीजों को पास के साथ पीसकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं। 

धमनियों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है नागफनी, जानें High bp में कैसे कारगर है ये देसी उपाय

3. अलसी और मेथी के बीज 

अलसी और मेथी के बीज, बालों के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। आपको बस करना ये है कि अलसी के बीजों को मेथी के बीजों के साथ भिगोकर रख दें। इसके बाद इसे पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। ये बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के साथ इस घना बनाने में मदद करेगा। इस प्रकार से बालों कते लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल करना लंबे समय तक के लिए फायदेमंद रहेगा। तो, लगातार 3 महीनेतक आप इस रेसिपी से बालों के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल करें। 

 (ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement