Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Tips To Get Rid Of Lizard: छिपकलियों ने कर रखा है परेशान? तो इसे दूर भगाने के लिए ट्राई करें ये उपाय

Tips To Get Rid Of Lizard: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे अपनाकर आप छिपकलियों को आसानी से दूर भगा सकते हैं।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 11, 2022 17:19 IST
Tips To Get Rid Of Lizard- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Tips To Get Rid Of Lizard

Tips To Get Rid Of Lizard: आमतौर पर गर्मियों के मौसम छिपकलियां बहुत ज्यादा दिखाई देती हैं। कई बार ये लोगों के लिए परेशानी का सबब भी बन जाती है। हर कोई चाहता है कि छिपकली उसके घर से दूर रहे, जिसके लिए वो तरह-तरह के तरीके भी अजमाते हैं। लेकिन बावजूद इसके छिपकलियां घर की दीवारों पर नजर आती हैं।

ऐसे में अगर आप भी छिपकलियों के आंतक से परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जिससे अपनाकर आप छिपकलियों को आसानी से दूर भगा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

 

गर्मी में बना रहें हैं घूमने का प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान, ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

छिपकली भगाने के घरेलू उपाय

मिर्च

Tips To Get Rid Of Lizard

Image Source : FREEPIK
Tips To Get Rid Of Lizard

किचन में मौजूद मिर्च छिपकली को भगाने के लिए काफी कारगर माना जाता है। इसके लिए पहले लाल मिर्च पाउडर या फिर काली मिर्च पाउडर को बराबर मात्रा में लें। उसके बाद इसे पानी में मिलाकर घरों के कोनें, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे कर दें। ऐसा करने से छिपकली भाग जाती है। ये उपाय करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की यह आपके शरीर या फिर आंखों पर ना लगें। 

अंडे के छिलके

छिपकली को अंडों की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है। ऐसे में घर के जिस कोने में भी छिपकली रहती हैं, वहां पर आप अंडे के कुछ छिलकों को रख दें। इससे छिपकलियां खुद-ब-खुद दूर भाग जाएंगी। 

कॉफी

Tips To Get Rid Of Lizard

Image Source : FREEPIK
Tips To Get Rid Of Lizard

छिपकली भगाने के लिए आप कॉफी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले आप कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। उसके बाद जिस जगह पर छिपकली अधिक आती है वहां पर इसका स्प्रे कर दें। ऐसा करने से भी छिपकली नहीं आएंगी। 

लहसुन और प्याज 

लहसुन की कलियां और प्याज के स्लाइस को छिपकली आने वाली जगह पर रख दें। ऐसा करने से छिपकली भाग जाती हैं। इसके अलावा आप प्याज और लहसुन का पेस्ट बनाकर स्प्रे के तौर भी यूज कर सकते हैं। 

थाली में क्यों नहीं परोसी जाती हैं 3 रोटियां? पढ़ लेंगे तो अबसे नहीं करेंगे ये काम

कपूर

Tips To Get Rid Of Lizard

Image Source : FREEPIK
Tips To Get Rid Of Lizard

कपूर भी छिपकली भगाने में मददगार है। इसके लिए घर के सभी कोनों में कपूर रख दें। ऐसा करने से छिपकलियां तुरंत भाग जाएंगी। 

मोरपंख

छिपकलियों को भगाने के लिए मोरपंख भी काफी कारगर माना जाता है। ऐसे में आप दीवारों पर मोरपंख लगाकर छिपकली भगा सकते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये नुस्खे डॉक्टरों या एक्सपर्ट्स द्वारा प्रामाणिक नहीं है, इंटरनेट पर मौजूद जानकारी और लोगों के अनुभव के आधार पर इस स्टोरी को लिखा गया है। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता है।

रात को मच्छर सोने नहीं देते? जहरीली क्वाइल नहीं ये नेचुरल चीजें अपनाएं

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement