Friday, April 26, 2024
Advertisement

रात को मच्छर सोने नहीं देते? जहरीली क्वाइल नहीं ये नेचुरल चीजें अपनाएं

सिर्फ क्वाइल ही नहीं मच्छरों को भगाने वाले इलेक्ट्रिक मॉस्क्टिो किलर भी शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। हमारे घर में ही ऐसी तमाम चीजें हैं जिनकी मदद से हम मच्छरों को भगा सकते हैं।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: April 05, 2022 14:36 IST
Natural remedies to get rid of mosquitoes disadvantages of mosquito coils machchar bhagane ke gharel- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मच्छर भगाने के नेचुरल उपाय

Highlights

  • गर्मी आते ही मच्छर परेशान करने लगते हैं।
  • मच्छर भगाने वाली क्वाइल शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं।
  • नेचुरल तरीके से भी मच्छरों को भगाया जा सकता है

गर्मियों का मौसम आ चुका है और आ चुका है मच्छरों का सीजन। रात भर मच्छर सोने नहीं देते हैं और सुबह तक हमारा हाल बुरा हो जाता है। अगर आप भी मच्छरों के आतंक से परेशान हैं मगर क्वाइल जैसी जहरीली चीज नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप मच्छरों को भी भगा सकते हैं और क्वाइल से शरीर को होने वाले नुकसान से भी बच सकते हैं। सिर्फ क्वाइल ही नहीं मच्छरों को भगाने वाले इलेक्ट्रिक मॉस्किटो किलर भी शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। हमारे घर में ही ऐसी तमाम चीजें हैं जिनकी मदद से हम मच्छरों को भगा सकते हैं।

मच्छर भगाने के नेचुरल उपाय

कपूर

कपूर को पूजा की सामग्री में गिना जाता है, लेकिन शायद आप ना जानते हों कि कपूर की मदद से भी मच्छरों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए बस आपको एक कटोरी में पानी लेकर उसमें कपूर डालकर कमरे में रख दें। इससे निकलने वाली खुश्बू से मच्छर भाग जाएंगे और आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

अजवाइन

अजवाइन हर घर में मिल जाती है, क्योंकि खाने में इसका इस्तेमाल होता है। लेकिन आप अजवाइन से मच्छर भी भगा सकते हैं। सुनने में ये जरूर आपको अचंभित करे लेकिन मच्छरों को अजवाइन की खुश्बू पसंद नहीं है। तो अगर आप अजवाइन को बारीक पीसकर इसमें सरसों का तेल मिलाकर इसे किसी कपड़े या रुई में भिगोकर कमरे के कोनों में ऊपर लगा दें, तो मच्छर आपका घर छोड़कर रफूचक्कर हो जाएंगे।

ऋचा चड्ढा ने ऐसे घटाया 3 महीने में 15 किलो वजन, जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन देखकर दंग रह जाएंगे आप

नीम

बचपन में आपने देखा होगा कि घर के बुजुर्ग रात में नीम की पत्तियां जलाते हैं, नीम से निकलने वाला धुआं मच्छरों के साथ-साथ कई अन्य कीड़े मकोड़ों को मारने में भी काम आता है। आप आजकल की बिल्डिंग वाले घरो में नीम की पत्तियां तो नहीं जला सकते हैं मगर नीम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर इसके तेल से दिया जलाकर भी मच्छर भगा सकते हैं। इस तेल को आप अपने हाथ-पैरों में भी लगा सकते हैं। इससे गर्मियों में होने वाले फोड़े-फुंसी से भी राहत मिलती है और मच्छर भी भागते हैं।

किडनी के इंफेक्शन या पथरी से हैं परेशान, स्वामी रामदेव से जानिए किडनी स्वस्थ रखने के उपाय

तुलसी 

तुलसी की पत्तियां पीसकर उसे हाथ-मुंह में लगाएं, इससे आपको मच्छर नहीं काटेंगे। घर में तुलसी का पौधा लगाने से भी मच्छार भागते हैं।

लहसुन

लहसुन पीसकर इसका रस निकाल लें और इसे पानी में मिलाकर घर में छिड़कें, इससे मच्छर भाग जाते हैं।

नीलगिरी और नीम

नीलगिरी और नीम का तेल बराबर मात्रा में लेकर एक बोतल में भरें और जहां पर ज्यादा मच्छर हों वहां छिड़क दें, मच्छर भाग जाएंगे।

बढ़े हुए पेट की परेशानी में ऐसे करें करी पत्ते का सेवन, कोसों दूर रहेगा मोटापा

लोबान

घर में लोबान जलाने से मच्छर भागते हैं, इससे घर की निगेटिविटी भी दूर होती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी का काम करेंगी आम की पत्तियां, बस ऐसे रोजाना पिएं

मच्छरों से बचने के लिए बरतें ये सावधानी 

  • घर में पानी ना जमा होने दें
  • खिड़कियों पर जाली लगाएं
  • पूरी बाहं के कपड़े पहनें
  • मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement