Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Universal Children Day: 'यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे' पर जानिए 5 योगासन, बच्चे बन जाएंगे एकदम स्मार्ट

World Children’s Day 2022: 'यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे' हर साल 20 नवंबर को सेलेब्रेट किया जाता है। इस खास दिवस को मनाने का उद्देश्य बच्चों का समग्र विकास और कल्याण है। आइए जानते हैं यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे की थीम और बच्चों के लिए 5 योगासन जो उन्हें स्मार्ट बनाने में मदद कर सकता है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: November 19, 2022 22:54 IST
Universal Children Day 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Universal Children Day 2022

World Children’s Day : यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे विश्व (Universal Children day 2022) स्तर पर हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता है। सन  1954 में पहली बार इस खास मौके को विश्व स्तर पर सेलेब्रेट किया गया था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनियाभर के बच्चों के बीच जारगरूकता और बच्चों के कल्याण में सुधार है। इस खास दिवस पर माता और पिता, शिक्षक, नर्स और डॉक्टर, सरकारी नेता और समाज के कार्यकर्ता इत्यादि अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं, जो राष्ट्र और बच्चों के हित के लिए हो। आइए जानते हैं इस साल यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे की थीम (Universal children day Theme) क्या है और बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए कौन सा योगासन किया जा सकता है?

यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे की थीम ( Universal Children Day Theme In 2022)

यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे, वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। यह खास मौका बच्चों के अनुकूल माहौल बनाने और उनके समग्र विकास को लेकर मनाया जाता है। इस खास दिन में बच्चों के बेहतर विकास को लेकर कई तरह के अभियान किए जाते हैं। इस साल यूनिवर्सल चिल्ड्रेन डे की थीम "इक्वेलिटी एंड इंक्ल्यूजन, फॉर एव्री चाइल्ड" है। इसका अर्थ है कि सभी बच्चों को समान रूप से आगे बढ़ने और समग्र विकास का हक है। 

बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए कौन सा योगासन कराएं?

विश्व बाल दिवस के इस खास मौके पर बच्चों में कुछ अच्छी आदतें डालें। इन आदतों में योगासन को भी शामिल किया जा सकता है। कई ऐसे योगासन हैं, जिसकी मदद से बच्चों के ब्रेन को बूस्ट किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ खास योगसान के बारे में, जिससे बच्चे हो सकते हैं स्मार्ट।

वृक्षासन

पेड़ की तरह दिखने वाला यह योगासन बच्चों के समग्र विकास के लिए बेहतर माना जाता है। इससे आपके बच्चे शरीर और दिमाग के बीच संतुलन स्थापित करने में सक्षम होते हैं। साथ ही इस योग की मदद से पैरों को भी मजबूती मिलती है। 

प्राणायाम

बच्चों को स्मार्ट बनाने के लिए आप उन्हें रोजाना प्राणायाम कराएं। प्राणायाम करने से बच्चे स्ट्रेस फ्री छोटे होते हैं, जिससे उन्हें अच्छी और गहरी नींद आती है। इससे आपके बच्चे पढ़ाई में मन भी लगाते हैं और उनके माइंड का बेहतर विकास भी होता है। 

सुखासन

ब्रेन को बूस्ट करने के लिए बच्चों को सुखासन कराया जा सकता है। यह काफी सरल है। इसकी मदद से बच्चे स्ट्रेस फ्री होते हैं। साथ ही उनकी थाई और पैरों को भी मजबूती मिलती है। अगर आप अपने बच्चों को स्मार्ट बनाना चार रहे हैं तो रोजाना इस आसन का अभ्यास कराएं। 

दंडासन

दंडासन में शरीर का पूरा वजन कलाई पर पड़ता है, जिससे कलाई की मजबूती बढ़ती है। साथ ही रीढ़ की हड्डी भी बेहतर हो सकती है। इसके अलावा दंडासन योगासन करने से बच्चों को सीटिंग पॉश्चर भी अच्छा होता है। इस आसन के अभ्यास से आपका बच्चा स्मार्ट बन सकता है। 

भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहा जाता है। इस योग की मदद से आपका बच्चा काफी एक्टिव होगा। साथ ही उनके चेस्ट के आसपास का हिस्सा भी मजबूत हो सकता है। इस आसन को करने से बच्चा काफी रिलैक्स फील करता है, जिससे उनका बेहतर विकास हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement