Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

मात्र 20 रुपए की सुपारी दूर कर सकती है कई बीमारी, पेशाब में जलन सहित इन समस्याओं का है देसी इलाज

सुपारी खाने के फायदे: सुपारी, एक काष्ठफल है, जो एरिका (Areca) नाम के पेड़ से निकलता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जिसकी वजह से कई बीमारियों में इसका सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Edited By: Pallavi Kumari
Published on: March 16, 2023 12:02 IST
supari or betel nut benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK supari or betel nut benefits

सुपारी खाने के फायदे: सुपारी का नामक सुनते ही ज्यादातर लोगों को गुटखा व तंबाकू याद आता है, जबकि ये एक काष्ठफल है। इस फल में फ्लेवोनोइड,  एल्कलॉइड, ग्लूकोसाइड, आइसोप्रेनॉइड, एमिनो एसिड और यूजेनॉल जैसे खास तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर के लिए कुछ जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं और कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। लेकिन, गर्मियों में, सुपारी के सेवन के खास फायदे हैं क्योंकि ये इस मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचा सकती है। कैसे, जानते हैं।

मात्र 20 रुपए की सुपारी दूर कर सकती है ये 4 बीमारी-Benefits of Supari in Hindi

1. पेशाब में जलन होने पर-Supari for Urine burning

सुपारी की तासीर ठंडी होती है और दूसरा ये डाययूरेटिक की तरह काम करती है। ऐसे में पहले तो ये जलन को शांत करती है और पेशाब की मात्रा बढ़ा देती है। इससे पेशाब में जलन की समस्या कम होती है और यूटीआई की दिक्कत में भी आप आराम महसूस करते हैं। 

यूरिक एसिड के मरीज पिएं खसखस का जूस, पेट ठंडा करने के साथ कम होगी गाउट की समस्या

2. मुंह में छाले होने पर-Supari for mouth ulcer

मुंह में छाले होने पर सुपारी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, सुपारी का पानी पीने से पेट में बढ़ा हुआ एसिडिक पीएच कम होता है। साथ ही ये बढ़े हुए पित्त को कंट्रोल करने में भी मदद करता है जिससे मुंह में होने वाले छाले में कमी आती है। 

mouth_ulcer

Image Source : FREEPIK
mouth_ulcer

3. गठिया की बीमारी में-Supari for arthritis

गठिया की बीमारी में भी सुपारी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये दर्द निवारक (Analgesic) की तरह काम करता है और गठिया के दर्द को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में टॉक्सिन को कम करता है और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है। 

इस तेल को लगाने से दूर हो जाते हैं चेहरे के दाग-धब्बे, ऑयली स्किन में भी आता है निखार

4. बवासीर में-Supari for piles

बवासीर में सुरापी का पानी पीना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये बॉवेल मूवमेंट और मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है। साथ ही ये कब्ज की समस्या को कम करने में मददगार है। इस तरह ये बवासीर की समस्या में मल त्याग और मल मार्ग में सूजन की समस्या को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement