Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weight loss tips: कलौंजी और नींबू तेजी से कम करते हैं वजन, जानें आसान तरीका और फायदे

Weight loss tips: मौजूदा समय में बढ़ता वजन आज हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है और इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान है। बढ़ता वजन व अधिक मोटापे से व्यक्ति कई बड़ी बीमारियों का शिकार हो जाता है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: September 28, 2022 14:53 IST
Weight loss tips- India TV Hindi
Image Source : WEIGHT LOSS TIPS Weight loss tips

Highlights

  • कलौंजी और नींबू काफी तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।
  • रोज सुबह नींबू के साथ खाली पेट सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से कम हो जाएगी।

Weight loss tips: कलौंजी खाने का स्वाद बढ़ा देती है, वहीं नींबू का इस्तेमाल स्किन और स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। वहीं इन दोनों का मिश्रण का सेवन करें तो यह वजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह कई अन्य तरह की परेशानियों को भी दूर करता है। मौजूदा समय में बढ़ता वजन आज हर किसी के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है और इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान है। बढ़ता वजन व अधिक मोटापे से व्यक्ति कई बड़ी बीमारियों का शिकार हो जाता है। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह का प्रयास करते हैं। कुछ लोग डाइट प्लान में परिवर्तन करते हैं तो वहीं कुछ लोग जिम में घंटो घंटो एक्सरसाइज करते हैं। इसके अलावा भी वजन कम करने के लिए कई उपाय ढूंढते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में कलौंजी और नींबू जोड़ दें तो यह काफी तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करेगा। इसके साथ ही अन्य परेशानियों से भी छुटकारा दिलाएगा। कलौंजी के बीच में फाइबर, अमीनो एसिड, विटामिन बी, विटामिन B12, नियासिन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका रोज सुबह नींबू के साथ खाली पेट सेवन करने से पेट की चर्बी तेजी से कम हो जाएगी। 

Navratri 2022: नवरात्रि पर अपने घर के आंगन में बनाएं ये 9 रंगोली डिजाइन, सोने जैसे चमक जाएगी आपकी किस्मत

 ऐसे करें कलौंजी और नींबू का सेवन

 कलौंजी और नींबू का सेवन दो तरीके से किया जा सकता है पहला तरीका एक कटोरी में कलौंजी का बीज ले और इसमें नींबू का रस मिलाकर इसे धूप में कम से कम दो दिन तक सुखाने के लिए रख दें इसके बा बाद दिन में कम से कम 2 बार 8 से 9 बीच का सेवन करें या शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा दूसरा तरीका है कलौंजी के बीज को पीस लें और उसका पाउडर बना लें अब इस पाउडर में गुनगुना पानी नींबू का रस मिलाकर घोल ले और इस मिश्रण को पीने इससे शरीर का मोटापा कम होने लगेगा।

 तेजी से घटाएगा वजन

कलौंजी का बीज व नींबू का सेवन करने से वजन काफी तेजी से घटता है। इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट करना चाहिए। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और वेट लॉस करने में मदद करगी।

 डायबिटीज मरीजों को करना चाहिए सेवन

इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए भी कलौंजी और नींबू के रस का सेवन बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। डायबिटीज से परेशान व्यक्ति को इसका सेवन करने से राहत मिलेगी। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करेगी।

 अपच की समस्या से मिलेगा छुटकारा

अपच की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए कलौंजी और नींबू का सेवन बेहद फायदेमंद है। इसके लिए एक गिलास गुनगुना पानी लें और इसमें दो से तीन बूंद कलौंजी का तेल डाले। इसके बाद इसमें काला नमक, नींबू का रस मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस पानी को पी लें। कुछ ही देर में आपको अपच और गैस जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिन शुभ होते हैं ये 9 रंग, जानें किस दिन पहने कौन सा कलर

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement