Sunday, February 11, 2024
Advertisement

White Color के कपड़े ज्यादा पसंद करते हैं तो ऐसी है आपकी साइकोलॉजी, Interviewer भी समझ जाता है ये बात

आपने गौर किया होगा कि कुछ लोग ज्यादा सफेद रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है। आपका दिमाग क्या सोचकर ये करता (What is the psychology of wearing white) है, आइए जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 10, 2024 15:51 IST
wearing white personality - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL wearing white personality

आपने नोटिस किया है कि कुछ लोग ज्यादातर सफेद रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। साथ ही जरूरी काम वाली जगहों पर तो वो सफेद पहनकर ही जाते हैं। अगर इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो भी व्हाइट पहनकर जाते हैं। ये व्हाइट के प्रति प्रेम असल में उनका मन नहीं है बल्कि, ये ब्रेन की एक्टिविटी है। दरअसल, ब्रेन इस रंग के साथ सहज होता है और इसी वजह से आप इसे ज्यादा पहनते हैं। तो, आइए जानते हैं सफेद कपड़े पहनने वाले क्या सोच रहे होते हैं और असल में उनकी साइकोलॉजी (What is the psychology of wearing white) क्या होती है। 

White Color के कपड़े ज्यादा पसंद करते हैं तो ऐसी है आपकी साइकोलॉजी

दरअसल, सफेद रंग सबसे शांत और प्योर रंगों का प्रतिनिधित्व करता है। साइकोलॉजी में, सफेद अक्सर पवित्रता, मासूमियत और पूर्णता की भावना से जुड़ा हुआ है। साइकोलॉजी में ये नई शुरुआतों का प्रतीक है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि 

-जो लोग सफेद रंग चुनते हैं, वे सफाई और शांति पसंद करते हैं।
-कई बार ये obsessive compulsive disorder का संकेत होता है जिसमें व्यक्ति साफ-सफाई और चीजों को ठीक रखने के पीछे जुनूनी होता है।
-ऐसे लोगों की सोच साफ होती है और वे कुछ भी छिपाकर रखना पसंद नहीं करते यानी Extrovert personality के होते हैं।
-जैसे सफेद रंग सारे रंगों को और निखारकर दिखाता है वैसे ही ये लोग लोगों के प्रति Reflect back attitude रखते हैं। यानी जैसे को तैसा।
-Perfectionist होते हैं ऐसे लोग और छोटी-छोटी चीजें कायदे से करना पसंद करते हैं।

हर सफल व्यक्ति में होती हैं ये आदतें! पहले दिन से ही इन 3 बातों को लेकर रखते हैं Clear Mindset

इन कारणों से लोग इंटरव्यू में व्हाइट पहनकर जाते हैं

दरअसल, साइकोलॉजी में ये रंग फ्रेश स्टार्ट का प्रतीक है। इसके अलावा इस रंग की खास बात ये है कि ये सामने वाले लोगों की आंखों में भी ठंडक देता है और आपके प्रति उनके व्यवहार को सौम्य रखने में मदद करता है। हालांकि, सफेद रंग पहनने के पीछे लोगों के दूसरे कारण भी हो सकते हैं पर साइकोलॉजी ऐसे लोगों की पर्सनालिटी के बारे में ये बातें बताती है।

नाश्ते में खाएं मुरमुरा दूध, न बनाने की मेहनत, ना खाने में लगेगा ज्यादा समय!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement