Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नाश्ते में खाएं मुरमुरा दूध, न बनाने की मेहनत, ना खाने में लगेगा ज्यादा समय!

Healthy breakfast: नाश्ते में आप मुरमुरा दूध खा सकते हैं और ये एक सबसे आसान ऑप्शन है। बस आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा ताकि आपको इसे खाने के पूरे फायदे मिल सकें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 10, 2024 6:00 IST
puffed rice for breakfast with milk- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL puffed rice for breakfast with milk

Healthy breakfast: आजकल हमारे पास नाश्ते के लिए समय नहीं बचता। ज्यादातर ऐसा होता है कि आप सुबह उठते हैं और आपको लगता है कि इतना समय नहीं है कि नाश्ता बनाएं तो बिना खाए ही आप निकल जाते हैं। जबकि ये तरीका सही नहीं है। नाश्ते में अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें और थोड़ी से तैयारी से रहें तो आपको सुबह बिना नाश्ता किए हुए नहीं जाना पड़ेगा। तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बस आपको मुरमुरा को ऐसे तैयार करके रखना है कि आप उसे दूध के साथ हेल्दी नाता बनाकर खा सकें।

नाश्ते में खाएं मुरमुरा दूध

नाश्ते में मुरमुरा दूध खाने के लिए पहले दूध को गर्म करके रख लें और फिर इसमें मुरमुरा मिला लें। इसके बाद आपको करना ये है कि आप इसमें कुछ नट्स और ड्राई फ्रूट्स मिला लें और हल्का सा गुड़ डालकर खाएं। अगर आप बिना मिठास के इसे खाना चाहते हैं तो तब भी आप इसे खा सकते हैं। ये पेट के लिए पूरी तरह से स्वस्थ है और फाइबर से भरपूर है। इसके अलावा भी नाश्चते में आप  मुरमुरा दूध को अलग तरीके से भी खा सकते हैं।

puffed rice

Image Source : SOCIAL
puffed rice

होटल वाली चाय कैसे बनाते हैं, जानें और घर में ट्राई करें Kadak Chai Recipe

 

जैसे कि मुरमुरा को हल्का सा घी में भून लें और फिर इसमें दूध मिलाकर एक पैन पर चढ़ा दें। पूरी तरह से मुरमुरा पकने दें और फिर इसमें बाकी ड्राई फ्रूट्स और गुड़ मिला लें। फिर एक कटोरी में इसे रख लें और तब आराम से बैठकर इसे खाएं। इस प्रकार से ये मुरमुरा दूध आपके लिए हेल्दी होगा। ये पाचन क्रिया को तेज करता है और फिर आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है। ये एनर्जी देता है जिसकी वजह से आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी। 

पर आपके शरीर में एनर्जी इतनी रहेगी कि आप दिनभर आराम से अपना काम कर पाएंगे। तो, अगर कभी आपने नाश्ते में मुरमुरा दूध नहीं खाया है तो आपको इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

खस्ता नारियल बिस्किट बनाने की आसान रेसिपी, गेहूं के आटे से बना ठेकुआ जैसा लगता है स्वाद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement