Sunday, April 14, 2024
Advertisement

क्यों रखी जाती है कपड़ों में नेफ्थलीन की गोलियां? सर्दियों के कपड़े पैक करने से पहले जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

Naphthalene balls for clothes: बहुत से लोगों ने सर्दियों वाले कपड़ों को धोकर पैक करना शुरू कर दिया है। ऐसे में लोग कपड़ों के साथ नेफथलीन की गोलियां भी रखते हैं, जानते हैं इसका कारण और सही तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 23, 2024 17:02 IST
 naphthalene balls- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL naphthalene balls

Naphthalene balls for clothes: तेज धूप के साथ सर्दियों के जाने की शुरुआत हो चुकी है। इसी के साथ गर्मियां आ रही हैं और ऊनी कपड़ों की जरूरत खत्म हो रही है। इसलिए लोग कपड़ों को धोकर और इनकी ड्राई क्लीनिंग करवा कर रखना शुरू कर चुके हैं। ऐसे में कपड़ो को पैक करते समय नेफथलीन की गोलियों का इस्तेमाल किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं कि इन्हें कपड़ों में क्यों रखता जाता है और इन्हें रखने का सही तरीका क्या है? जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

कपड़ों में नेफथलीन रखने से क्या होता है- Why naphthalene balls are kept with clothes? 

नेफथलीन के अंदर कुछ ऐसे कैमिकल्स होते हैं जो कि एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होते हैं। ये गोलियां हवा के संपर्क में घुलने लगती हैं और कपड़ों में नमी के कारण आने वाली बदबू को आने से रोकती है। इसके असावा इन गोलियों को कपड़ों को हर प्रकार के नुकसान जैसे सफेद फूंफद या फिर जंग लगने से बचाने के लिए रखा जाता है। 

गर्मी में टैनिंग से बचना है तो चेहरे पर करें चंदन का लेप, लगाने से पहले मिला लें ये एक चीज

खास बात ये है कि कुछ कपड़े जैसे रेशम और कॉटन जैसे प्राकृतिक रेशों में कीट-पतंगे (Moths) को लगने से रोकते हैं। नेफथलीन एक तेज गंध उत्सर्जित करने का काम करती हैं जो पतंगों को दूर भगाती है, और उन्हें कपड़ों और कपड़ों पर अपने अंडे देने से रोकती है।

 naphthalene balls with clothes

Image Source : SOCIAL
naphthalene balls with clothes

नेफथलीन का उपयोग किस लिए किया जाता है

नेफथलीन की गोलियों का उपयोग बड़े पैमाने पर ऊनी कपड़ों, बाथरूम, शौचालय और मूत्रालय आदि में आ रही दुर्गन्ध को दूर करने के लिए रखा जाता है। 

इस बर्फी के स्वाद के आगे गाजर का हलवा भी हो जाएगा फेल, शिवरात्रि के व्रत में भी खा सकते हैं

कपड़ो में नेफथलीन रखने का तरीका

ज्यादातर लोग कपड़ों में नेफथलीन को यूंही रख देते हैं। जबकि ये तरीका गलत है। होना ये चाहिए कि पहले आप नेफथलीन को छोटे-छोटे कपड़ों में बांधकर पोटलियां तैयार कर लें और उन्हें कपड़ों के बीच रखें। इसी तरह आपको इन्हें वार्डरोब में भी रखना चाहिए।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement