Work From Home Diet: वर्क फ्रॉम होम में डाइट को लेकर रखें खास ध्यान, जानिए कैसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान

अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो इस दौरान अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें और खान-पान में जरा भी लापरवाही न बरतें। वर्क फ्रॉम होम के लिए हेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करें।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 24, 2022 19:12 IST
work from home diet chart- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE work from home diet chart

नई दिल्ली: कोरोना वायरस में हुए लॉकडाउन के दौरान स्कूल और ऑफिस से जुड़े काम और पढ़ाई सभी घर से होने लगे। लॉकडाउन के बाद वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन खूब बढ़ा है और आज भी कई कपंनियां अपने वर्कस से वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही काम करा रही हैं। ऐसे में लोगों के घर का एक कोना ही पिछले 2-3 सालों से ऑफिस बन गया है। लेकिन यह बात सही है कि आप भले ही घर के एक कोने को ऑफिस बना लें, लेकिन घर पर आपको ऑफिस जैसा माहौल नहीं मिल पाता, जिसका असर आपके सेहत पर पड़ता है।

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ लोग बहुत ज्याद खा लेते हैं जिससे उन्हें गैस या पेट संबंधी अन्य समस्या हो जाती है। तो वहीं कुछ लोग खाने-पीने के समय पर ध्यान ही नहीं देते। वर्क फ्रॉम होम में काम करते हुए भी आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और इसके लिए सही डाइट प्लान करें।

इस तरह से खाना हो सकता है नुकसानदेह

कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम करते हुए अपने टेबल पर ही खाने-पीने की ढ़ेर सारी चीजें जैसे चिप्स, ड्राई फ्रूट्स, नमकीन आदि रख लेते हैं और इसे खाते रहते हैं। साथ ही चाय-कॉफी  पीने की ना कोई लिमिट होती है और ना समय। लेकिन इस तरह से खाने-पीने का बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। इसलिए वर्क फ्रॉम होम में डाइट प्लान और टाइम प्लान भी बनाएं।

डाइट प्लान के साथ बनाएं टाइम प्लान

वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ लोग काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें समय और खाने-पीने का ध्यान ही नहीं रहता। कभी नाश्ता, कभी लंच तो कभी डिनर भी मिस हो जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि वर्क फ्रॉम होम के लिए आप डाइट प्लान के साथ ही टाइम प्लान भी बनाएं और इसे फॉलो करें। इसमें आप अपने काम के अनुसार प्लान करें कि आपको कब ब्रेक लेनी है और कब खाना-पीना है। आमतौर पर डेस्क पर आठ से नौ घंटे का काम होता है। इसलिए इस दौरान एक टाइम अच्छे से खाना खाएं और बीच में दो बार हल्के और हेल्दी स्नैक्स लें। साथ ही थोड़ा ब्रेक लेकर टहलें भी। इस तरह से आप अपने टाइम और डाइट प्लान को तैयार कर इसे फॉलो कर सकते हैं।

एसिडिटी में पिएं ये 5 ड्रिंक्स, हाजमा सही करने के साथ पेट की समस्याओं से भी दिलाएंगे निजात

खाने-पीने को लेकर इन बातों का रखें ध्यान  

वर्क फ्रॉम होम के दौरान खाने-पीने की किसी भी चीज को टेबल पर न रखें या काम करते हुए न खाएं। वर्किंग डेस्क पर खाने से न सिर्फ काम से ध्यान भटकता है बल्कि यह सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि आप खाने-पीने की चीजों को छूने के बाद लैपटॉप, टैबलेट या कंप्यूटर जैसे उपकरण को भी उसी हाथों से छूते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए और काम से कुछ देर का ब्रेक लेकर ही खाना चाहिए। इससे माइंड भी फ्रेश होता है।

क्या आप जानते हैं वॉक करने का सही तरीका? जानें वेट लॉस करने वालों के लिए वॉकिंग का सही समय

जंक फूड से दूर रहें

वर्क फ्रॉम होम में जंक फूड चिप्स, नमकीन कोल्ड डिंक्स आदि खाने से बचना चाहिए। आप हेल्दी स्नैक्स के तौर पर फ्रूट सलाद, अंकुरित चने और ड्राई फ्रूट्स जैसी चीजें खा सकते हैं। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अत्यधिक मात्रा में चाय-कॉफी के बजाय नारियल पानी या नींबू पानी पी सकते हैं।

कहीं आपके बच्चे को भी तो नहीं है कब्‍ज की समस्‍या? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन