Sunday, April 28, 2024
Advertisement

World Calligraphy Day: सिग्नेचर से पता चलता है इंसान का स्वभाव, जानिए किस हस्ताक्षर का क्या है मतलब

आज विश्व कैलीग्राफी दिवस (World Calligraphy Day) है, जिसे हर साल अगस्त महीने के दूसरे बुधवार को मनाया जाता है। इस खास मौके पर जानें सिग्नेचर की भाषा।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 10, 2023 20:18 IST
World Calligraphy Day- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Calligraphy Day

वर्ल्ड कैलीग्राफी डे (World Calligraphy Day) पर हम आपको हस्ताक्षर का मतलब बताने वाले हैं। एक व्यक्ति के हस्ताक्षर को देखकर उसके व्यक्तित्व यानी पर्सनालिटी का पता लगाया जा सकता है। बैंक में खाता खुलवाना हो या स्कूल में एडमिशन लेना हो, हर जगह हस्‍ताक्षर (Signature) की जरूरत पड़ती है। आइए जानते हैं हस्ताक्षर के जरिए कैसे जानें इंसान का स्वभाव।

सिग्नेचर का मतलब क्या होता है? (What does signature mean)

  1. यदि कोई व्यक्ति अपने हस्ताक्षर को सफाई से करता है तो उसका स्वभाव रचनात्मक होता है। ऐसे लोग कला में रुचि रखते हैं और हर काम को सलीके से करने की कोशिश करते हैं। ज्यादातर ऐसे हस्ताक्षर साहित्य और कला से जुड़े लोगों के होते हैं।
  2. हस्ताक्षर में जो लोग नीचे से ऊपर की ओर लिखते हैं वह दिल के साफ और आगे का सोचने वाले होते हैं। 
  3. हस्ताक्षर करते हुए जो लोग पहला अक्षर बड़ा बनाते हैं, वह अपने काम में माहिर होते हैं और बड़ी ही आसानी से अपने कामों को पूरा करने का हुनर रखते हैं। ऐसे लोग वो सबकुछ पाने की कोशिश करते हैं जिसकी उन्हें चाहत होती है।
  4. जिन लोगों के सिग्नेचर समझ में न आएं और जल्दबाजी में करते हों, वह जीवन में कई परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे लोग चालाक और मतलबी होते हैं।
  5. जो लोग अपने हस्ताक्षर तोड़-मरोड़ कर करते हैं वह चालाक होते हैं और अपने दिल में कई बातें छिपाकर रखते हैं। ऐसे लोगों पर भरोसा करना खतरनाक साबित हो सकता है।
  6. अगर कोई व्यक्ति अपने हस्ताक्षर में सरनेम के साथ पूरा नाम लिखता है तो वह मिलनसार और अच्छे स्वभाव का होता है।
  7. जो लोग अपने हस्ताक्षर के आखिर में बिंदु बनाते हैं या फिर लकीर बनाते हैं तो वह ज्यादातर स्वभाव में शर्मीले और समाज को ध्यान में रखकर काम करने वाले होते हैं।

यह भी पढ़ें: Independence Day 2023: इस स्वतंत्रता दिवस वाघा बॉर्डर सेरेमनी में हों शामिल, जानें टाइमिंग और ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें 

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ओट्स, नोट कर लें 5 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बेहद काम का है ये फल, छिलका तक त्वचा के रोम-रोम को साफ कर देगा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement