Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

रात में 12 से 3 जागने वाले लोग हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, शुरू कर दें समय पर सोना

World sleep day 2023: कुछ लोग रात में जागते हैं खास कर कि 12 से 3 बजे के बीच और फिर सुबह के 4 बजे से सोना शुरू करते हैं। ऐसे लोगों में ये बीमारियां तेजी से हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: March 16, 2023 14:10 IST
Sleep Deprivation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sleep Deprivation

World sleep day 2023: नींद की कमी अक्सर लोगों को लंबे समय तक परेशान कर सकती है। ये परेशानी आपके सोच से भी ज्यादा बड़ी हो सकती है। जी हां, अगर आप उन लोगों में हैं जो कि रात में 1 बजे से 3 बजे के बीच जागते रहते हैं और सुबह 4 बजे के करीब सोते हैं। तो, आपकी स्लीप साइकिल बेहद ही खराब हो सकती है। दरअसल, रात का समय यानी अंधेरे के साथ सेरोटोनिन (Serotonin) हार्मोन का बढ़ना। ये मन को शांत करने और नींद की ओर ले जाने के लिए जााना जाता है। साथ ही ये इलेक्ट्रोफिजियोलॉजिकल, न्यूरोकेमिकल, जेनेटिक और न्यूरोफार्माकोलॉजिकल आधार पर  रैपिड आई मूवमेंट (REM) जो कि नींद में एक बड़ी भूमिका निभाता, उसे प्रभावित करता है। ऐसे में जब आप रात में इस दौरान जागते हैं तो, शरीर में कई बदलाव आते हैं जो लंबे समय में आपको बीमार कर सकता है। 

रात में 12 से 3 जागने से क्या होता है-What happens if you are not sleeping between 12 to 3 at night

रात में 12 से 3 जागने से सेरोटोनिन (Serotonin) हार्मोन कम होने लगता है। इसी के साथ डोपामाइन (dopamine hormone) की भी कमी होने लगती है। ऐसे में शरीर में हार्मोनल असंतुलन के बीच चला जाता है और दिमाग लंबे समय तक चलने लगता है। इस वजह से ब्रेन आराम नहीं कर पाता, शरीर के बाकी अंगों को आराम नहीं करने देता और शरीर खुद को क्लीन और डिटॉक्स करके रीस्टार्ट नहीं कर पाता है। इससे इन बीमारियों का खतरा बढ़ता है। 

रात में 12 से 3 जागने वाले लोग हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार-Sleep Deprivation Diseases in Hindi

1. सबसे ज्यादा होती है एंग्जायटी-Anxiety

जो लोग रात में इस दौरान जागते हैं वो अपने शरीर के फॉर्मेट से उल्ट जाकर काम करते हैं। ये एक प्रकार का शरीर के लिए प्रेशर है। इससे हार्मोनल असंतुलन होता है जिससे सबसे ज्यादा एंग्जायटी की समस्या बढ़ती है। ऐसे लोग दुखी और गुस्सैल हो सकते हैं और इन्हें एंग्जायटी अटैक आ सकता है। 

इस टीवी एक्ट्रेस को हुआ Kidney Infection, जानें पानी की कमी से क्यों है इसका कनेक्शन?

2. हाई बीपी की समस्या-High bp

रात में 12 से 3 जागने वाले लोगों को हाई बीपी की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग कम उम्र में हाई बीपी और दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि बॉडी अतिरिक्त प्रेशर झेल रहा होता है। 

heart_attack

Image Source : FREEPIK
heart_attack

3. स्ट्रोक और हार्ट अटैक-Stroke and Heart attack

स्ट्रोक और हार्ट अटैक दोनों इन लोगों में आसानी से हो सकता है। क्योंकि नींद की कमी आपके दिल को बीमार कर सकती है और इसका असर आपके ब्लड वेसेल्स उठाना पड़ सकता है जो कि किसी भी दिन स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण बन सकती हैं।

अगर आप हैं कुछ ज्यादा ही मोटे तो 4 गुना अधिक बीमार पड़ने के हैं चांसेज, बाबा रामदेव से जानें उपाय

4. डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियां-Depression

डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियां, कम नींद लेने वाले लोगों को ज्यादा हो सकती है। सेरोटोनिन (Serotonin) की कमी से हैप्पी हार्मोन की कमी होती है। ये ओवरथिंकिंग और 

नेगेटिव विचारों की ओर ले जा सकता है, जो कि उदासी बन सकती है और आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement