Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

इस टीवी एक्ट्रेस को हुआ Kidney Infection, जानें पानी की कमी से क्यों है इसका कनेक्शन?

टीवी एक्ट्रेस शिवांगी जोशी इन दिनों बीमारी चल रही हैं। उन्होंने बताया है कि उन्हें किडनी इंफेक्शन हुआ था। आइए, जानते हैं इस बीमारी का कारण और उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 16, 2023 12:58 IST
shivangi joshi kidney infection- India TV Hindi
Image Source : INSTA shivangi joshi kidney infection

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम टीवी एक्ट्रेस शिवांगी जोशी (Tv actress Shivangi Joshi) ने इंस्टा पर एक पोस्ट शेयर करते हुए अपनी सेहत को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि उन्हें किडनी में इंफेक्शन हो गया था। इस दौरान उनकी पोस्ट में एक ध्यान देने वाली बात ये थी कि उन्होंने लिखा कि हाड्रेटेड रहें, जिसका मतलब है कि पानी पीते रहें। तो, सवाल ये है कि क्या किडनी इंफेक्शन का पानी की कमी से कोई कनेक्शन है? साथ ही उनके पानी में नारियल पानी भी था। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं किडनी इंफेक्श का कारण और फिर जानेंगे इसका उपाय।

किडनी इंफेक्शन का कारण-Kidney infection causes in hindi

किडनी इंफेक्शन का पहला कारण होता है यूटीआई इंफेक्शन। इसमें मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्र पथ में बैक्टीरिया चले जाते हैं और वहां बढ़ने लगते हैं। फिर यहीं से ये बैक्टीरिया खून के जरिए किडनी तक पहुंच जाता है और किडनी इंफेक्शन का कारण बनता है। साथ ही कई बार ये सेक्सुअल हाइजीन से भी जुड़ा हुआ हो सकता है। 

'ये रिश्ता क्या कहलाता है' फेम शिवांगी जोशी को हुई ये बड़ी बीमारी, अस्पताल से सामने आई तस्वीर देख फैंस को लगा झटका

पानी की कमी से किडनी इंफेक्शन का कनेक्शन-Can lack of water cause kidney infection

पानी की कमी किडनी में पथरी और यूटीआई इंफेक्शन का कारण बन सकता है। दोनों का जल्दी इलाज न करने पर किडनी की क्षति हो सकती है। दरअसल, जब आप कम पानी पीते हैं तो किडनी का फंक्शन प्रभावित रहता है और शरीर सही तरीके से वेस्ट को फिल्टर नहीं कर पाता है। फिर ये वेस्ट शरीर में जमा होने लगता है और कई बार यूटीआई इंफेक्शन (UTI Infection) बनता है और किडनी तक पहुंच जाता है।  

अगर आप हैं कुछ ज्यादा ही मोटे तो 4 गुना अधिक बीमार पड़ने के हैं चांसेज, बाबा रामदेव से जानें उपाय

किडनी इंफेक्शन से बचाव के उपाय-Kidney infection prevention tips

किडनी इंफेक्शन को रोकने का एक तरीका ये है कि मूत्राशय और मूत्रमार्ग को बैक्टीरिया से मुक्त रखें और यूटीआई से बचें। ऐसे में ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। जैसे 

-खूब सारे तरल पदार्थ लें।
-सादा पानी जितना हो सके उतना पिएं। 
-टॉयलेट रोके नहीं। 
-सेक्सुअल हाइजीन का खास ख्याल रखें और हर बार टॉयलेट जाएं। 
-टॉयलेट जाने के बाद आगे से पीछे की ओर पानी से साफ करें। 
-हर दिन अपने जननांगों को धोएं।
-कब्ज से बचें क्योंकि इससे यूटीआई होने की संभावना बढ़ सकती है। 
साथ ही शिवांगी जोशी के हाथ में जो नारियल पानी था, वो इस समस्या का घरेलू उपाय बन सकता है। ये यूटीआई कम करने के साथ किडनी इंफेक्शन के खतरे को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement