1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. माइक्रोवेव में कभी भी न गर्म करें ये चीजें, हो सकती है जानलेवा

माइक्रोवेव में कभी भी न गर्म करें ये चीजें, हो सकती है जानलेवा

ऐसे ही माइक्रोवेव में कई ऐसी चीजें है जिन्हें गर्म करने से बचना चाहिए। अगर आपने इन चीजों को गर्म किया तो समझ लें कि आप अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 17, 2020 22:19 IST
microwave- India TV Hindi
microwave

टेक्नोलॉजी और भागदौड़ भरी लाइफ में माइक्रोवेव एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज बन गई है। जिसमें हम आसानी से कोई भी आसानी से गर्म कर सकते है। इतना ही नहीं जितना गैस के बनें खाने में पौष्टिकता और टेस्ट होता है उतना ही माइक्रोवेव के बनें खाने में रहता है। इसके इस्तेमाल से हमारा काफी टाइम बच जाता है। लेकिन इस जल्दबाजी के चक्कर में यह बात भूल जाते है कि जिस चीज के जितने फायदे है वो कही न कही किसी चीज में नुकसानदेय साबित हो सकती है। ऐसे ही माइक्रोवेव में कई ऐसी चीजें है जिन्हें गर्म करने से बचना चाहिए। अगर आपने इन चीजों को गर्म किया तो समझ लें कि आप अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं। 

डिस्पोजेबल 

कई बार होता है कि हम मार्केट से कुछ खाने की चीज लाते है और ठंडा होने पर ऐसे ही माइक्रोवेव में रख देते हैं। आपको बता दें कि माइक्रोवेव में प्लास्टिक या फिर डिस्पोजेबल बैग
 रखना आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। उच्च चाप में गर्म करने पर इससे एक जहरीली गैस निकलता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके अलावा स्टील की चीजें माइक्रोवेव में न रखें। इससे आपका फूड गर्म नहीं होगा साथ ही माइक्रोवेव खराब होने की आशंका काफी हद तक बढ़ जाती है। 

पीरियड्स से कुछ दिन पहले लड़कियों को होती है PMS की समस्या, मूड स्विंग से लेकर सुसाइड के आते है ख्याल

पैक्ड दही का डिब्बा
कभी भी माइक्रोवेव में पैक्ड दही या फिर बटर का डिब्बा न रखें। क्योंकि इन डब्बों को एक बार इस्तेमाल करने के लिए बनाया जाता है। तो जब आप इन्हें माइक्रोवेव में रखते है तो यह पिछल जाते है। जिसके कारण आपके खाद्य पदार्थ में विषैले तत्व आ सकते है।  

ब्रोकली
हम ये अच्छी तरह से जानते हैं कि ब्रोकली हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होती है। इसमें 97 फीसदी एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। जब आप इसे गर्म करते है तो यह तत्व पूरी तरह से नष्ट हो जाते है। ऐसे में इस ब्रोकली को खाने का कोई मतलब ही नहीं है। इसलिए माइक्रोवेव में इसे गर्म करने से बचें।

15 से 35 साल की उम्र के लोग सबसे अधिक होते हैं एंग्जाइटी के शिकार, जानें लक्षण, कारण और बचाव

अंडा
कई बार आपने सोशल मीडिया में देखा होगा कि लोग माइक्रोवेव में हाई बॉयल अंडा रख देते है। जिससे वह आसानी से जल्दी उबल जाता है। लेकिन आपको बता दें कि इस बात पर बिल्कुल भी न माने। क्योंकि जब आप ऐसे अंडा को बिना तोड़े अंदर रखेंगे इसका अंदर से तापमान बढ़ जाएगा। जिससे अंदर ही टूट सकता है। जिससे आपका माइक्रोवेव गंदा होगा साथ ही आप निकालते वक्त जल भी सकते है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment