Friday, April 19, 2024
Advertisement

किडनी को खराब होने से है बचाना, तो बिल्कुल भी न करें इन 5 फूड्स का सेवन

आज के समय में हम कोई भी चीज किसी भी समय खा लेते है। जिसका असर हमारे शरीर में जरुर पड़ता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बता रहे है। जो कि आपके किडनी को खराब कर सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 22, 2019 13:04 IST
 5 Foods to Avoid Kidneys Diseases:- India TV Hindi
5 Foods to Avoid Kidneys Diseases:

5 Foods to Avoid Kidneys Diseases: हमारे शरीर में किडनी का काम बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह शरीर में मौजूद खून को छानकर विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। यह शरीर के द्रव को कंट्रोल करने के साथ-साथ कई बड़े काम करता है। ऐसे में अगर ये खराब हो जाए तो कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आज के समय में हम कोई भी चीज किसी भी समय खा लेते है। जिसका असर हमारे शरीर में जरुर पड़ता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारें में बता रहे है। जो कि आपके किडनी को खराब कर सकता है।

सोडा

हमारे शरीर के लिए सोड़ा और अन्य कार्बोनेटेड लिक्विड बहुत ही खतरनाक होती है। इसमें अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है। जो कि तुरंत हमें एनर्जी देते है लेकिन लंबे समय के लइए हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते है। सोडा आपकी किडनी को खराब कर देता है। इसके बदले आप आप नींबू पानी, नारियल पानी आदि का सेवन कर सकते है।

नमक
अत्यधिक नमक का सेवन भी आपकी किडनी के लिए खतरनाक है। वहीं आपको अगर किडनी संबंधी कोई बीमारी है तो तुरंत ही इसे बाय बोल दे।

प्रोसेस्ड फूड्स
वैसे तो यह फूड्स हमारे शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इसमें खराब फैट के साथ-साथ अधिक नमक होता है। जो कि किडनी हैमेज करने के साथ-साथ हार्ट संबंधी समस्या और पाचन संबंधी समस्या का कारण बन सकता है।

केला
केला में अधिक मात्रा में हाई पौटेशिम पाया जाता है। जिसका सेवन रोजाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए ऐसे ही और हाई पोटैशियम वाले फूड्स से दूरी बनाएं।

सब्जियां
जिन सब्जियों में सोडियम ज्यादा हो उनसे दूरी बनाएं। इसमें अंगूर, गोभी, प्यार, मूली, फूलगोभी, बेल मिर्च आदि शामिल है।   

ये भी पढ़ें-

Chandipura Virus: गुजरात में 'चांदीपुरा वायरस' से 5 साल की बच्ची की मौत, जानें इस बीमारी के बारे में सबकुछ

Monsoon Care For Diabetes: मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज यूं रखें अपना ख्याल, नहीं बाद में पड़ेगा पछताना

Best Fat Loss Fruits: तेजी से करना है मोटापा कम, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement