Friday, April 26, 2024
Advertisement

मिडिल स्कूल के 94 प्रतिशत टीचर उच्च तनाव से ग्रस्त, पड़ रहा है स्टूडेंट के रिजल्ट पर बुरा प्रभाव

शिक्षक और अभिभावक गौर करें! मध्य विद्यालयों के 94 प्रतिशत शिक्षक उच्च स्तर के तनाव से ग्रस्त रहते हैं, जिसका विद्यार्थियों के परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

IANS Reported by: IANS
Published on: January 28, 2020 18:43 IST
stress level in teachers, stress in work, stress liel in middle school teachers,- India TV Hindi
stress level in teachers, stress in work, stress liel in middle school teachers

शिक्षक और अभिभावक गौर करें! मध्य विद्यालयों के 94 प्रतिशत शिक्षक उच्च स्तर के तनाव से ग्रस्त रहते हैं, जिसका विद्यार्थियों के परिणाम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। शोध के निष्कर्ष में आगे कहा गया है कि शिक्षकों द्वारा अनुभव किया गया है कि शैक्षणिक और व्यावहारिक, दोनों रूप से शिक्षण के बोझ को कम करना छात्र की सफलता में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है।

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के बीच तनाव का अध्ययन किए जाने पर यह बात सामने आई है कि शिक्षकों के तनाव में रहने का छात्रों के परिणाम पर नकारात्मक असर हो सकता है।

पेट की चर्बी और डायबिटीज से पाना है कुछ ही दिनों में निजात तो मलाइका अरोड़ा से जानें कैसे करें 'उष्ट्रासन' योग

अमेरिका में मिसौरी विश्वविद्यालय से अध्ययनकर्ता कीथ हरमन ने कहा, "दुर्भाग्य से, हमारे निष्कर्षो से पता चलता है कि कई शिक्षकों को वह समर्थन नहीं मिल रहा है, जो उन्हें अपनी नौकरी के तनाव से पर्याप्त रूप से निपटने के लिए जरूरी है।"

बेड में जाने के 1 घंटे पहले उबले हुए केले का यूं करें सेवन, फिर देखें कमाल

हरमन ने आगे कहा, "यह स्पष्ट है कि शिक्षकों में तनाव छात्र की सफलता से संबंधित है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम स्कूल के तनावपूर्ण माहौल को बेहतर बनाने के तरीके खोजें, ताकि शिक्षकों को अपनी नौकरी के दौरान परेशानी का सामना न करना पड़े।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement