Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कैंसर होना आपकी बदकिस्मती नहीं बल्कि आपकी लाइफस्टाइल है: रिसर्च

कैंसर एक ऐसी बीमारी है। जिसे लोग अपनी खराब किस्मत को दोष देते है। वह मानते है कि अच्छी किस्मत होती तो कैंसर जैसी बयानक बीमारी नहीं होती। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार आपकी खराब लाइफस्टाइल इस गंभीर बीमारी होने का मुख्य कारण है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 26, 2018 17:29 IST
- India TV Hindi
Cancer

हेल्थ डेस्क: कैंसर एक ऐसी बीमारी है। जिसे लोग अपनी खराब किस्मत को दोष देते है। वह मानते है कि अच्छी किस्मत होती तो कैंसर जैसी बयानक बीमारी नहीं होती। लेकिन एक रिसर्च के अनुसार आपकी खराब लाइफस्टाइल इस गंभीर बीमारी होने का मुख्य कारण है।

त्रिपुरा के स्वास्थ्य मंत्री सुदीप रॉय बर्मन ने राज्य के लोगों विशेषकर महिलाओं को कैंसर से खुद को बचाने के लिए अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि त्रिपुरा में हर साल 2500 लोग कैंसर का शिकार होते हैं, जिनमें से करीब 40 प्रतिशत महिलाएं होती हैं।

बर्मन ने बताया, ‘‘हमारे लिए यह चिंता का विषय है कि राज्य की महिलाएं तंबाकू या धूम्रपान करने के कारण तेजी से कैंसर का शिकार हो रही हैं।’’

मंत्री ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि तंबाकू के हर प्रकार के सेवन में त्रिपुरा पूर्वोत्तर में शीर्ष पर है।

बर्मन ने कहा कि सरकार ने यहां‘ रिजन्ल कैंसर हॉस्पिटल’ का आधुनिकीकरण करने और ढलाई जिले के अम्बासा में एक नए कैंसर अस्पताल का निर्माण करने की योजना बनाई है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2016 में राज्य में 1,458 लोगों की कैंसर से मौत हुई, जबकि 2014-16 के बीच 3,786 लोगों की जान कैंसर के कारण गई।

उन्होंने बताया कि राज्य में अधिकतर लोगों को सिर और गले का कैंसर हुआ, जो तंबाकू चबाने के कारण होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement