Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

भूलकर भी गन्ने का रस पीते समय न करें ये 5 गलतियां, होगा खतरनाक

गन्ने का जूस पीने से हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। गन्ना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन आपकी जरा सी भूल इस फायदेमंद जूस को जहर भी बना सकती हैं। जानिए कैसे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2017 12:45 IST
sugarcane juice- India TV Hindi
sugarcane juice

हेल्थ डेस्क:  गर्मी के मौसम में गन्ने का ताज़ा ठंडा रस पीने का मजा ही अलग है। गन्ने का रस केवल आपको तपती गर्मी से ही नहीं बचाता है बल्कि कई बीमारियों से भी दूर रखता है। इसे पीने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलती है। ये आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है। ये भी पढ़े: (सावधान! वर्कआउट करने से घटने की बजाय बढ़ सकता है मोटापा, जानिए कैसे)

इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनसे हड्डि‍यां मजबूत बनती हैं और दांतों की समस्या भी कम होती है। गन्ना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन आपकी जरा सी भूल इस फायदेमंद जूस को जहर भी बना सकती हैं। जानिए कैसे।

  • जब भी आप गन्ने का रस पिएं, तो कोशिश करें कि इसे सादा न पिएं। इसमें नमक जरुर डालें। अगर आपने ऐसा नहीं किया, तो आपके गले में खराश हो सकती है।
  • अगर आप बाहर से गन्ना का रस पी रहें तो कोशिश करें कि बिना बर्फ पड़ा पिएं, क्योंकि वह कब की बर्फ का इस्तेमाल कर रहे है। इसके साथ ही वह वर्फ कैसे पानी से बनी हो। इससे आपको  डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।
  • अगर आप बाहर जूस पी रहे है, तो कोशिश करें कि वो आपको फ्रेश दें। जिससे कि आपके गले में टॉक्सिन्स पैदा हो सकते हैं जो कि इनडाइजेशन का कारण बन सकता है।
  • डायाबिटीज के मरीजों को गन्ने के रस से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें शुगर काफी मात्रा में होता है।
  • हमेशा ऐसी जगह से गन्ने का रस पिएं। जहां पर सफाई हो। अगर आपने गंदगी वाली जगह से पीने से आपको पीलिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। ये भी पढ़े: (रोजाना करें केला और जीरा का सेवन और पाएं मोटापा से निजात)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement