Sunday, May 19, 2024
Advertisement

सावधान! वर्कआउट करने से घटने की बजाय बढ़ सकता है मोटापा, जानिए कैसे

हालिया अध्ययन में ये बात सामने आई कि जहां एक ओर वर्कआउट शरीर को फिट रखने में मददगार साबित होता है, वहीं दूसरी ओर इसकी अधिकता जोखिम भरी बीमारियों का कारण बन सकता है। जानिए कौन से हो सकती है गंभीर बीमारी...

India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2017 12:01 IST
workout- India TV Hindi
workout

हेल्थ डेस्क: भाग दौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि खुद के लिए थोड़ा सा भी समय निकाल लें। जिसके कारण हम कई शारीरिक समस्याओं में घिर जाते है। अगर हमें थोड़ा सा भी समय मिलता है तो हम वर्कआउट कर लेते है। जिससे कि आप फिट रहें, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि आपका वर्कआउट करना भी कई बीमारियों को न्यौता दे रहा है। जी हां हालिया अध्ययन की रिपोर्ट आई। जिसे जानकर आप चौक जाएंगे कि वर्कआउट करना भी हानिकारक है। ये भी पढ़े: (गर्मियों में ठंडा पानी पीने से हो सकते है ये 4 नुकसान)

हालिया अध्ययन में ये बात सामने आई कि जहां एक ओर वर्कआउट शरीर को फिट रखने में मददगार साबित होता है, वहीं दूसरी ओर इसकी अधिकता जोखिम भरी बीमारियों का कारण बन सकता है।

इस रिपोर्ट का दावा है कि जरूरत से ज्यादा वर्कआउट आंतों में मौजूद बैक्टीरिया की संरचना को बिगाड़ देता है, जिसकी वजह से पाचनतंत्र प्रभावित होता है। यही नहीं वर्कआउट की अधिकता कई दूसरी गंभीर बीमारियों को भी न्योता देता है।

हमारी आंत हमारे शरीर में अहम य़ोगदान देती है। ये खाना पचाने में काफी मदद करती है। साथ ही ये विटामिन बी ,के जैसे कई पोषक तत्व हमारे शरीर को देता है। इसलिए हद से ज्यादा शारीरिक तनाव शरीर के इस हिस्से को कई जानलेवा बीमारियों के करीब ला सकता है। ये भी पढ़े: (सिर्फ 30 दिन करें टमाटर और शहद का सेवन, पाएं हैरान करने वाले फायदे)

ज्यादा वर्कआउट करने से हो सकती है ये बीमारियां

इस अध्ययन में ये बात सामने आई कि जरुरत से ज्यादा वर्कआउट करने से आपके शरीर को इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, अधिक वजन और मोटापा, अस्‍थमा, कोलोरेक्टल और कोलोन कैंसर जैसी बड़ी और गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। शरीर में थकावट आ सकती है जो कि आंतों के माइक्रोबायोटा के कारण है। ये भी पढ़े: (सावधान! कोल्ड ड्रिंक पीने से हो सकती है किडनी संबंधी ये समस्या , जानिए कैसे)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement