Friday, May 03, 2024
Advertisement

सेहत के लिए अमृत समान काले बेर

नई दिल्ली: दिनभर की भागदौड़ और इतनी बिजी शेट्यूल होने के कारण हम अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण हमारे शरीर बीमारियों से लडने के लिए सक्षम नहीं हो

Agency Agency
Updated on: January 07, 2016 21:53 IST
black raspberry- India TV Hindi
black raspberry

नई दिल्ली: दिनभर की भागदौड़ और इतनी बिजी शेट्यूल होने के कारण हम अपनी सेहत का बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण हमारे शरीर बीमारियों से लडने के लिए सक्षम नहीं हो पाता है।

आज हम इतने व्यस्त हो गए है कि ठीक ढंग से खाने का भी समय नहीं निकाल पाते है। जिसके कारण हम सभी जंक फूड में निर्भर रहते है। जो कि हमारे लिए बहुत ही हानिकारक है। यह जंकफूड कई बीमारियों को दावत  देता है। जिसके कारण आप कई बीमारियों से घिर जाते है।

ये भी पढ़े-  ऑयली स्किन है तो फेशियल कराने से पहले जरुर करें ये काम

अगर आप चाहते है कि आप हेल्दी रहे तो आपको अपनी डाइट को सही कर सकते है। अगर आपनी अपनी डाइट में काले बेर शामिल करें तो यह आपकी सेहत के लिए अमृत के समान है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है जो की कई गंभीर बिमारियों से लड़ सकता है।

हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा किए गए ताजा अध्ययन से पता लगा है कि यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। इस दौरान वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि उत्तरी यूरोप में पैदा होने वाली ब्लैक रस्पबेरी (एक तरह की काली बेर) इसी प्रजाति के अन्य फलों रस्पबेरी और ब्लैकबेरी से ज़्यादा लाभकारी होती है।

शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स की वजह से स्वास्थ्य लाभ के मामले में बेर दुनिया भर में सर्वोत्तम फल माने जाते हैं और इन्हें हृदय रोग, कैंसर, गठिया और सांस के रोग में भी उपयोगी माना जाता है।

अगली स्लाइड में पढे अधिक जानकारी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement