Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिजेरियन डिलीवरी के दर्द को कम करने में मददगार है स्तनपान

बच्चे के प्रारंभिक जीवन में मां का दूध सबसे महत्वपूर्ण और सर्वाधिक पोषक होता है, लेकिन ऑपरेशन के बाद मां को होने वाले दर्द में स्तनपान के प्रभाव की बहुत कम जानकारी थी।

IANS IANS
Published on: June 05, 2017 16:38 IST
surgery- India TV Hindi
surgery

हेल्थ डेस्क: ऑपरेशन के जरिए बच्चे को जन्म देने वाली महिलाएं अगर दो महीने से अधिक समय तक अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं तो उन्हें लगातार होने वाले दर्द में तीन गुना तक राहत मिलने की संभावना रहती है। सर्जरी के द्वारा बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को तीन महीनों से अधिक समय तक ऑपरेशन के दर्द का सामना करना पड़ता है, जो प्रत्येक पांच में से एक महिला को प्रभावित करता है।

शोधकर्ताओ ने कहा कि यह व्यापक रूप से स्वीकार्य है कि बच्चे के प्रारंभिक जीवन में मां का दूध सबसे महत्वपूर्ण और सर्वाधिक पोषक होता है, लेकिन ऑपरेशन के बाद मां को होने वाले दर्द में स्तनपान के प्रभाव की बहुत कम जानकारी थी।

स्पेन में हॉस्पिटल यूनिवर्सितारियो न्यूसत्रा सेनोरा डी वाल्मे की चिकित्सक कार्मेन एलिसिया वर्गास बेरेनजेनो ने कहा, "यह प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि दो महीने से अधिक समय तक स्तनपान ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द से बचाता है।"

उन्होंने कहा, "हमारा शोध महिलाओं को स्तनपान का एक और अच्छा कारण देता है।"

यह शोध जेनेवा में आयोजित सालाना कार्यक्रम 'यूरोएनिस्थीसिया कांग्रेस 2017' में प्रस्तुत हुआ था।

ये भी पढ़ें:

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement