Thursday, May 09, 2024
Advertisement

फाइबर युक्त आहार स्तन कैंसर से रखे दूर

किशोरावस्था और युवावस्था में उच्च फाइबर युक्त आहार के सेवन से महिलाओं में स्तन कैंसर के विकास का खतरा कम होता है। अमेरिका में हुए एक शोध में सोमवार को इसकी पुष्टि की गई है।

IANS IANS
Updated on: February 03, 2016 17:13 IST
fiber- India TV Hindi
fiber

वाशिंगटन: किशोरावस्था और युवावस्था में उच्च फाइबर युक्त आहार के सेवन से महिलाओं में स्तन कैंसर के विकास का खतरा कम होता है। अमेरिका में हुए एक शोध में सोमवार को इसकी पुष्टि की गई है।

ये भी पढ़े-  गन्ने का रस के अनोखे फायदे जानकर आप रह जाएगे हैरान

इस अध्ययन में 90 हजार महिलाएं शामिल हुई थीं। शोधार्थियों ने सबसे पहले इन महिलाओं के आहार का सर्वेक्षण किया, जब वह हाईस्कूल में पढ़ रही थीं। इसके बाद 22-24 साल की तक इनके आहार का कई बार सर्वेक्षण किया गया।

निष्कर्षो के आधार पर जो महिलाएं किशोरावस्था और युवावस्था के दौरान अधिक फाइबर युक्त भोजन का सेवन करती थीं। उन महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा 12-19 प्रतिशत तक कम रहा।

उच्च फाइबर वाला आहार सभी प्रकार के स्तन कैंसर के खतरे को 16 प्रतिशत और रजनोवृत्ति के पहले के स्तन कैंसर को 24 प्रतिशत तक कम करने से संबंधित है।

10 ग्राम फाइबर का प्रतिदिन सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। उदाहरण के तौर पर व्यस्क होने के दौरान 1 सेब, गेहूं की ब्रेड के दो टुकड़े और आधा कटोरी बीन्स और उबली हुई फूलगोभी का सेवन स्तन कैंसर के खतरे को 13 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

हावर्ड के टी.एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से इस अध्ययन के शीर्ष शोधार्थियों ने बताया, "इस शोध के दौरान अलग-अलग प्रकार के आहारों में सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ फल और सब्जियों से प्राप्त हुआ था।"

शोधार्थियों के अनुसार, "अधिक फाइबर वाला आहार एस्ट्रोजन हार्मोन के उच्च स्तर को कम करता है, जोकि स्तन कैंसर निर्माण में अहम रूप से जुड़ा होता है।" यह शोध ऑनलाइन पत्रिका 'पीडियाट्रिक्स' में प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement