1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गन्ने का रस के अनोखे फायदे जानकर आप रह जाएगे हैरान

गन्ने का रस के अनोखे फायदे जानकर आप रह जाएगे हैरान

नई दिल्ली: अगर आपको बहुत अधिक थकान है और प्यास हो और आपको कोई एक गिलास गन्ने का रस देदे तो वाह क्या बात है। इसके पीते ही आपकी थकान गायब हो जाएगी। आपको शायद

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 23, 2015 21:39 IST
sugarcan- India TV Hindi
sugarcan

नई दिल्ली: अगर आपको बहुत अधिक थकान है और प्यास हो और आपको कोई एक गिलास गन्ने का रस देदे तो वाह क्या बात है। इसके पीते ही आपकी थकान गायब हो जाएगी। आपको शायद ये बात न पता हो कि एक गिलास गन्ने का रस आपके सेहत के लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

ये भी पढ़े- फैट को कम करना है तो रात को सोने से पहले करें इसका सेवन

गन्नें के रस में अनेक औषधि के गुण मौजूद होते है। जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। इसको पीने से गंभीर से गंभीर बीमारियों से बचाव होता है। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, क्रोमियम, कोबाल्ट, मैग्निशियम, मैगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनिरल्स हैं।

इसके साथ ही इसमें आयरन और विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3, बी4, बी5 और बी6, प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर अच्छी मात्रा में हैं। साथ ही इसे पीने से आपके शरीर की के पोषक तत्व खून के बहाव को सही रखते है। जानइए इसे पीने से होने वाले फायदों के बारें में।

तुंरत ऊर्जावान बनाए

गन्ने के रस में प्राकृतिक तौर पर शुगर है जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ाती है और यह पानी की कमी को पूरा करता है। इसके सेवन के तुरंत बाद आप ताजा और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

कैंसर से करें बचाव
गन्ने के रस में अधिक मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम पाया जाता है। जो इसके स्वाद को खारा करती है। इसी कारण ये तत्व आपको कैंसर होने से बचाते है। यह तत्व कई तरह के कैसंर से लडते है जैसे कि प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर आदि।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X