1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. जानिए आखिर क्यों की गई है ई-सिगरेट बैन, इस वजह से है सेहत के लिए खतरनाक

जानिए आखिर क्यों की गई है ई-सिगरेट बैन, इस वजह से है सेहत के लिए खतरनाक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में ई-सिगरेट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। जानें इसे पीने के नुकसान।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 18, 2019 19:40 IST
E-Cigarettes- India TV Hindi
E-Cigarettes

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में ई-सिगरेट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। इसका पहली बार उल्लंघन करने वालों के खिलास 1 लाख का जुर्माना होगा। इसके साथ ही 1 साल की अधिकतम करावास या फिर दोनों हो सकते है।  वहीं दूसरी बार अगर पकड़े जाते है तो 5 लाख का जुर्माना लगेगा और 3 साल की कैद या फिर दोनों हो सकती है। यानि कि अब ई सिगरेट पीना अपराध के दायरे में आ गया है।

E-Cigarettes

E-Cigarettes

क्या है ई सिगरेट?

ई सिगरटे यानी इलेक्ट्रानिक सिगरेट जोकि सिगरेट का ही एक पार्ट होता है। यह नार्मल तरीके से नहीं जलाई जाती है। इसमें निकोटिन तंबाकू के रुप में नहीं बल्कि लिक्विड के रुप में मौजूद होता है। जिसके फिलामेंट को जलाकर लिक्विड निकोटीन को वेपराइज किया जाता है। जिसे इनहेल किया जाता है।

रामविलास पासवान ने खरीदा 420 रुपये किलो वैक्स वाला सेब, आप ऐसे पाएं इस खतरनाक वैक्स से निजात

ई सिगरेट के नुकसान

  • अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक ई सिगरेट का इस्तेमाल करता है तो उसके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। इसमें निकोटिन की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिसके कारण ब्लड स्पॉट की समस्या  के साथ-साथ ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो जाती है।
  • ई सिगरेट में एक फ्लेवरिंग लिक्विड पाया जाता है जोकि दिल के लिए खतरनाक है।
  • ई सिगरेट से कैंसर ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है।
  • यूनिवर्सिटी ऑफ कंस के अनुसार ई सिगरेट से लोगों को डिप्रेशन होने की संभावना 2 गुना बढ़ जाती है।

50 साल की उम्र में खुद को ऐसे फिट रखती हैं भाग्यश्री, शेयर किया वर्कआउट वीडियो

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment