1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हाथों को खूबसूरत और टोंड बनाने के लिए घर पर 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज

हाथों को खूबसूरत और टोंड बनाने के लिए घर पर 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज

हाथों को टोंड और खूबसूरत दिखाने के लिए आप घर पर ही आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 28, 2018 13:06 IST
Easy exercises to tone arms- India TV Hindi
Easy exercises to tone arms

नई दिल्ली: हाथों को टोंड और खूबसूरत दिखाने के लिए आप घर पर ही आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप अपनी हर चीज का खास ख्याल रखते हैं लेकिन अपने हाथ का ख्याल रखना भूल जाते हैं इसकी वजह से कई बार ऐसा होता है कि आपके हाथ भद्दे दिखने लगते हैं। जब बहुत काम करते हैं तो हाथों में अचानक से झनझनाहट होने लगती है। इसका प्रमुख कारण हाथों के ऊपरी हिस्‍से में अति‍रिक्‍त चर्बी है। ये झनझनाहट काम और उम्र के साथ बढ़ती है। ये धीरे-धीरे ढीले पड़ने लगते हैं जो दिखने में अच्छे नहीं लगते और इसके उल्टे बढ़ती उम्र की हमेशा पहचान करवाते रहते हैं। ऐसे में हाथों को शेप में लाने के लिए योग करें, हम कुछ योगासन के बारे में बता रहे हैं जिनके अभ्‍यास से आपके हाथ जल्‍दी शेप में आ जायेंगे। 

बचपन की एकसरसाइज याद है। हाथों को ऊपर कर फिर नीचे किया करते थे। इसे पचास बार करिए। इससे हाथों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जो हाथों को तेज बनाएगा। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप सिल्वलेस कपड़े पहनते हैं तो आपके हाथ काफी खूबसूरत दिखाई देंगे।

एक चटाई में बायीं हाथ के ऊपर लेटिए। ध्यान रखिए की शरीर का पूरा भार बायें हिस्से पर पड़ना चाहिए। अब ऊपरी पैर को आगे के तरफ थोड़ा झुकाइए और बायें हाथ (जिसके ऊपर शरीर का भार रखा हुआ है) को कमर तक ले जाइए। अब दायें हाथ को जमीन पर रखिए और उस पर भार देकर शरीर को जमीन से ऊपर उठाने की कोशिश करिए। ऐसे तीन बार दोनों हाथों के लिए करिए।

चटाई पर पैरों को आगे कर के बैठ जाइए। पैर सीधे न हो। घुटनों के तरफ से थोड़े मुड़े हुए हों। अब पीछे की तरफ थोड़ा झुक जाइए और हाथों को जमीन में रख दें। अब हाथों पर भार रख शरीर को जमीन से ऊपर उठाइए। हाथों पर भार दीजिए ना कि पैरों पर। इससे हाथों की अच्छी टोनिंग होती है। 

सीधा खड़ा हो जाएं। लेकिन दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप बनाए रखें, जिससे शरीर अच्छी तरह बैलेंस रहे। दोनों हाथों में पांच-पांच किलों को डम्बल उठाएं। अब बायें हाथ को ऊपर उठाकर सीधा करिए और तीस सकेंड बाद नचे ले आइए। इसी तरह दायें हाथ के साथ करिए। ये सारी एक्सरसाइज बायसेप्स टोन करेंगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X