1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अपनाएं ये घरेलू उपाय और सिर्फ 1 दिन में पाएं डार्क स्पॉट से हमेशा के लिए निजात

अपनाएं ये घरेलू उपाय और सिर्फ 1 दिन में पाएं डार्क स्पॉट से हमेशा के लिए निजात

स्किन खराब होने से आपकी खूबसूरती बदसूरती में बदल जाती है। स्किन संबंधी समस्या जैसे कि हाइपरपिगमेंट्स, डार्क स्पॉट, दाग-धब्बे आदि हो जाते है। जो कि एक आम समस्या है। जानिए कैसे इनसे निजात पा सकते है।

shivani singh shivani singh
Published on: February 21, 2018 18:09 IST
Dark spot- India TV Hindi
Dark spot

नई दिल्ली:  आप कि बिजी लाइफ सिर्फ हमारे हेल्थ के लिए ही नुकसानदेय नहीं है बल्कि कई स्किन संबंधी समस्या भी दे देती है। जिसके कारण हमारी खूबसूरती में ग्रहण लग जाता है। ऐसे ही एक समस्या है डार्क स्पॉट।

स्किन खराब होने से आपकी खूबसूरती बदसूरती में बदल जाती है। स्किन संबंधी समस्या जैसे कि हाइपरपिगमेंट्स, डार्क स्पॉट, दाग-धब्बे आदि हो जाते है। जो कि एक आम समस्या है।

इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम मार्केट में उपलब्ध कई तरह के प्रोडक्ट लाकर इस्तेमाल करते है। जिनसे फायदा तो कम लेकिन साइड इफेक्ट ज्यादा पड़ता है। क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए हम आपके लिए लिए लेकर आएं है एक ऐसा घरेलू उपाय। जिससे आपक कुछ समय में डार्क स्पॉट से निजात पा सकते है।

सामग्री

  •  आधा कम फ्रेश संतरे का जूस
  • 1 चम्मट नींबू का रस
  • 3 चम्मच गुलाब जल
  • 2 चम्मच शहद

ऐसे बनाएं

एक बड़े से बाउल में संतरे का जूस डालें। इसके बाद इसमें नींबू का रस, गुलाब जल और शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
इसके बाद इस पेस्ट को आइसक्यूब ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें।

ऐसे करें यूज
रोजाना एक क्यूब लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से मसाज करें। इसे आप रोजाना दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकते है। इसके लगाने के बाद सब चेहरा सुख जाएं तो चेहरे पर विटामिन ई का ऑयल लेकर लगाकर धीमे-धीमे मोशन में मसाज कर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X