1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Navratri Special: करते हैं नवरात्र में 9 दिनों का व्रत तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Navratri Special: करते हैं नवरात्र में 9 दिनों का व्रत तो डाइट में इन चीजों को करें शामिल

नवरात्र चल रहे हैं और इन दिनों में ज्यादातर लोग व्रत और उपवास में होंगे। उपवास के दौरान कमजोरी महसूस करते हैं तो आप इन टिप्स को फॉलो करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 01, 2019 8:21 IST
navratri special- India TV
navratri special

नवरात्र चल रहे हैं और इन दिनों ज्यादातर लोग व्रत या उपवास में होंगे। अगर आपने भी व्रत रखा है या व्रत रखने की सोच रहे हैं तो हम आपके कुछ खास टिप्स लाए हैं। जैसा कि आपको पता है उपवास के दौरान कमजोरी महसूस होती है। लेकिन इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने के बाद आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करेंगे।

नींबू पानी 

जैसा कि आपको पता है नींबू पानी पीने के अनके फायदे हैं सिर्फ नवरात्र में ही नहीं रोजाना भी अगर आप नींबू पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है और आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है। बता दें कि रोजाना नींबू पानी पीने से आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है। क्‍योंकि नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ आपकी स्किन और शरीर दोनों के लिए जरूरी होता है।

ब्रेकफास्ट में दही खाए
नवरात्रि व्रत के दौरान दही जरूर से जरूर खाए और अपने आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखें। यह आपके इम्‍युन सिस्‍टम को मजबूत साथ ही साथ आपके हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम से आपको दूर रखती है। दही में पाये जाने वाले हेल्‍दी बैक्‍टीरिया आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छा होता है। यदि आप व्रत कर रहे हैं, तो आप खाने में दही का सेवन कर सकते हैं। 1 कटोरी दही आपको हेल्दी और आपकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करती है। क्‍योंकि 9 दिनों के व्रत में कुछ न खाने का असर आपके शरीर और चेहरे दोनों पर पड़ता है। आप दही के साथ सूखे मेवे, काजू, किशमिश, बादाम और फलों को काटकर डाल कर सेवन कर सकते हैं।

दूध
दूध आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन यदि आप व्रत में है तो इस दौरान आपके लिए दूध बेहद जरूरी है। दूध में प्रोटीन के साथ कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड्स व कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स होती हैं जो हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। डॉक्टर हमेशा से सलाह देते हैं कि निर्जला व्रत नहीं करना चाहिए। और कहा जाता है कि व्रत के दौरान दूध और भरपूर पानी का पीना जरूरी है, यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही दूध आपकी हड्डियों व दांतों के लिए फायदेमंद है और आपको एर्नेजेटिक रखने में मदद करता है। 

नट्स
व्रत में दौरान आप दूध के साथ मखाना, सूखे मेवे जैसे- काजू, बादाम, किशमिश, मूंगफली, पिस्‍ता का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर ऑल टाइम एनर्जेटिक रहेगी साथ ही सूखे मेवे फैट, फाइबर, प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स होते हैं। इसलिए आप व्रत के दिनों सूखे मेवों को भूनकर सेवन कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13