Friday, March 29, 2024
Advertisement

कितने वर्ष जीएंगे आप? अब इस जीन से आसानी से चलेगा पता

डीएनए का विश्लेषण करने से यह अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है कि कोई व्यक्ति कितना लंबा जिएगा या कितनी जल्दी मर जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 18, 2019 16:10 IST
human genome- India TV Hindi
human genome

हेल्थ डेस्क: आजकल सोशल नेटवर्किंग साइटों पर ऐसी कई एप्प चल रही है जिसमें आपके मरने की तारीख के साथ-साथ फलां-फलां पूर्वानुमान लगाया जाता है और आमतौर पर लोगों की इसमें दिलचस्पी भी रहती है। इसी की दिशा में वैज्ञानिकों ने एक शोध किया है।

शोध के अनुसार, डीएनए का विश्लेषण करने से यह अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है कि कोई व्यक्ति कितना लंबा जिएगा या कितनी जल्दी मर जाएगा।

ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने जीवनकाल को प्रभावित करने वाले आनुवांशिक परिवर्तनों के संयुक्त असर का अध्ययन करके एक स्कोरिंग सिस्टम विकसित किया।

यह शोध पत्रिका लाइफ में प्रकाशित हुआ है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के अशर इंस्टीट्यूट के पीटर जोशी ने स्कोरिंग सिस्टम के आधार पर कहा, ‘‘अगर हम जन्म के समय या बाद में 100 लोगों को चुनते हैं और अपने जीवनकाल स्कोर का इस्तेमाल कर उन्हें दस समूहों में बांटते हैं तो सबसे नीचे आने वाले समूह के मुकाबले शीर्ष समूह के लोगों की जिंदगी पांच साल ज्यादा होगी।’’

शोधकर्ताओं ने पांच लाख से अधिक लोगों के आनुवांशिक डेटा के साथ-साथ उनके माता-पिता की जीवन अवधि के रिकॉर्डों का भी अध्ययन किया।

सर्दियों में इलेक्ट्रॉनिक हीटर को यूज़ करना पड़ेगा भारी, कई परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

खुशखबरी! अब इम्यूनोथेरेपी द्वारा कैंसर का इलाज संभव, विदेश के लोग ले रहे हैं इसका लाभ

.रोजाना अखरोट खाने के है बेहतरीन फायदे, मिलेगा ब्लड शुगर सहित इन बीमारियों से निजात

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement