Friday, April 26, 2024
Advertisement

रोजाना अखरोट खाने के है बेहतरीन फायदे, मिलेगा ब्लड शुगर सहित इन बीमारियों से निजात

जोड़ों के दर्द और हड्डियों की कमज़ोरी से हैं परेशान तो रोज़ाना खाएं ये ड्राई फ्रूट  

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 15, 2019 18:55 IST
wallnut- India TV Hindi
अखरोट के कई फायदे जान आप हो जाएंगे हैरान

हेल्थ डेस्क: ड्राई फ्रूट न केवल हमें बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं बल्कि हमारे शरीर को भी मजबूत बनाते हैं। ड्राई फ्रूट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, विटमिन ए, विटमिन ई और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के अलावा कई ऐसे तत्‍व पाए जाते हैं, जिससे हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन और मिनरल मिलते हैं। यूं तो बहुत से ड्राई फ्रूट होते हैं, लेकिन आज हम आपको अखरोट से मिलने वाले फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हमारे स्वास्थय को तो दुरूस्त बनाए रखता ही है इसके साथ ही हमारी हड्डियों को भी मजबूत करता है। जानें अखरोट के फायदों के बारें में।

 
जोड़ों के दर्द से दिलाएं निजात
अखरोट में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसके कारण गठिया, जोड़ों के दर्द और हड्डियों की कमज़ोरी दूर होती है। जिन महिलाओं को कैल्शियम की कमी होती है, उन्हें अखरोट जरूर खाना चाहिए। ये हड्डियों में सूजन को भी कम करता है। 

ब्लड शुगर की समस्या को दूर करें
अखरोट ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद करता है। अखरोट का सेवन डायबिटीज़ के मरीजों के लिए गुणकारी होता है। इसके साथ ही ये शरीर में फास्टिंग इंसुलिन के स्तर को भी कम करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद
अखरोट हार्ट को भी तंदुरुस्त एवं निरोगी रखने में लाभदायक है। अखरोट में गुड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोजाना 25 ग्राम अखरोट का सेवन हृदय से जुड़ी समस्याओं हर समस्या से दूर रखता है।

दिमाग को तेज़ करे 
जहां अखरोट मानसिक तनाव को कम करता है, वहीं इसे खाने से दिमाग भी बहुत तेज़ होता है। इसे छोटे बच्चों को दिया जाए तो उनका दिमाग तेज़ी से बढ़ेगा। अखरोट हमारे मानसिक रुप को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखता है। 

त्वचा को निखारें
अखरोट को रोज़ाना खाने से स्किन में निखार आता है। इसका मुख्य कारण है इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई और फोलेट। यह स्किन को फ्री-रेडिकल्स से बचाते है। इसी के साथ ये हमारी स्किन को बेदाग भी बनाता है। 

यहां देखें अन्य खबरें-

देश के इतने फीसदी लोग हो गए वेजिटेरियन, ग्लोबल रिसर्च कंपनी इप्सोस ने 29 देशों में किया सर्वे

चेहरे पर Pimple और Hair होने से महिलाओं में बढ़ जाता है Pcos का खतरा, जानें इसका लक्षण और इलाज

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement