1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ढाई महीने में घटाया 9 किलो वजन, खान पान के इन फंडों ने किया कमाल

ढाई महीने में घटाया 9 किलो वजन, खान पान के इन फंडों ने किया कमाल

जानी मानी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया खान पान को लेकर क्या नियम अपनाने से वजन जल्दी कम हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: November 21, 2019 12:53 IST
weight loss- India TV Hindi
वजन कम करना।

नए जमाने में मोटापा सबसे कॉमन बीमारी बनकर आया है। हर दूसरा शख्स ओवरवेट से परेशान है। लोग कड़ी डाइटिंग के बाद भी वजन नही घटा पा रहे क्योंकि उन्हें खान पान के सही फंडों के बारे में नहीं पता। लेकिन खाने पीने को लेकर सही सलाह और नियमित दिनचर्या अपनाने से एक शख्स ने ढाई माह में 9 किलो वजन घटा लिया। इतना ही नहीं उसकी थाइराइड पीड़ित मां ने भी चार किलो वजन कम किया। 

जानी मानी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर ऐसे ही शख्स की कहानी और उसके वजन कम करने के सक्सेस फंडे को लेकर पोस्ट लिखी है। इससे आप भी जान सकते हैं कि खान पान को लेकर क्या नियम अपनाने से वजन जल्दी कम हो सकता है।

रुजुता ने सचिन दोषी नाम के शख्स का हवाला दिया है। सचिन ने कहा कि उसे जंक फूड के बारे में सही जानकारी पाने के बाद वजन घटाने में आसानी हुई। आइए जानते हैं कि जंक फूड को लेकर सही जानकारी क्या है और बाकी नियम जिन्हें अपनाकर आप भी अपना वजन घटा सकते हैं।

केवल पिज्जा और बर्गर ही जंक फूड नहीं

अगर आप ये सोच रहे हैं कि पिज्जा और बर्गर ही जंक फूड की श्रेणी में आते हैं तो आप गलत है। बिस्किट, टमाटो कैचअप औऱ नाश्ते में खाए जाने वाले कैरेल्स और कॉर्नफ्लेक्स भी जंक फूड हैं। सचिन ने इस संबंध में वीडियो देखकर इस तरह की चीजों से दूरी बनाई और वजन कम करने में सफलता पाई।

डिनर में क्या खाना चाहिए

चावल से परहेज करने वालों को ये जानना चाहिए कि रात में हल्का खाना ज्यादा सुपाच्य होता  है। रात में सलाद और फ्रूट्स लेने की गलती न करें। दाल चावल और खिचड़ी खाएंगे तो वजन कंट्रोल होगा , डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होगा।

ग्रीन टी नहीं पसंद तो दूध की चाय पीजिए

जी हां, सलाह थोड़ी अटपटी लग सकती है लेकिन सच औऱ खरी साबित हुई है। जो लोग ग्रीन टी पसंद नहीं करते, उनके लिए दूध और थोड़ी सी चीनी के साथ चाय पीना बुरा ऑप्शन नहीं है। हैल्थ एक्सपर्ट हमेशा ग्रीन टी की सलाह देते हैं लेकिन जो लोग ग्रीन टी नहीं पी पाते वो वजन कम करने के लिए दूध की  चाय पी सकते हैं। 

दलिया के बिना भी कम होगा वजन

सचिन ने बताया कि दलिया उन्हें शुरू से पसंद नहीं था। ऐसे में वजन कम करने की कवायद में एक दो बार खाया भी लेकिन बिलकुल नहीं जमा। तब रुजुता की सलाह पर उन्होंने पोहा, उपमा और खाखरा खाने की छूट मिली जो कारगर साबित  हुई। 

मिठाई खाना गुनाह नहीं 

सचिन सोचते थे कि त्योहार पर मिठाइयां खाना वजन कम करे लोगों के लिए गुनाह सरीखा था। उन्हें लड्डू और नारियल से बनी कुछ दूसरी मिठाइयां खाई और सेहत पर इसका कोई बुरा असर नहीं पड़ा और न ही उनका वजन बढ़ा। 

यानी खान पान को लेकर चले आ रहे कुछ मिथकों को अगर सही तरह से समझ लिया जाए तो आप शानदार खान पान के साथ भी वजन कम कर सकते हैं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment