Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

भूलकर भी सुबह खाली पेट न करें जॉगिंग, करें इन चीजों का सेवन

बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे जरुरी है जॉगिंग, रनिंग करना। जब हम जॉगिंग करते है, तो कई बीमारियों से भी निजात पा जाते है। साथ ही दिनभर एनर्जी से भरे हुए रहते है। लेकिन अगर आपने जॉगिंग ही खाली पेट की तो वो आपको भारी पड़ सकता है। जानिए किन चीजों का करें

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 11, 2017 11:29 IST
jogging- India TV Hindi
jogging

हेल्थ डेस्क: हम अपने को फिट रखने के लिए क्या नहीं करते है। जिससे कि आपको किसी भी तरह की समस्या न हो।  इसी में शामिल है सुबह के समय वर्कआउट करना। जिसमें सबसे ज्यादा आपकी एनर्जी की जरुरत होती है। अगर आपके शरीर में एनर्जी नहीं है, तो वर्कआउट उल्टा काम करने लगता है। ये भी पढ़े:(भूलकर भी ये लोग न पिएं गन्ने का रस, हो सकता है खतरनाक)

बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे जरुरी है जॉगिंग, रनिंग करना। जब हम जॉगिंग करते है, तो कई बीमारियों से भी निजात पा जाते है। साथ ही दिनभर एनर्जी से भरे हुए रहते है। लेकिन अगर आपने जॉगिंग ही खाली पेट की तो वो आपको भारी पड़ सकता है। खाली पेट दौड़ने से आपकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। जानिए फिटनेस एक्सपर्ट शालिनी से कि रनिंग या जॉगिंग से पहले क्या खाना चाहिए।

जॉगिंग से एक घंटा पहले

पिएं एक गिलास पानी: शरीर को फिट रखने और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के लिए जरुर है कि आपका शरीर हाइड्रेट हो। इसके लिए एक्सरसाइज करने से पहले एक गिलास गर्म पानी पिएं। अगर आपने ऐसा न किया तो डीहाइड्रेशन आपका मेटाबॉलिज्म धीमा कर सकता है। जो कि खतरनाक साबित हो सकता है।

खाएं थोड़े से बादाम और किशमिश: एक्सरसाइज के दौरान आपको कार्बोहाइड्रेट पर ध्यान देना चाहिए। रनिंग से आधा घंटे पहले एक मुट्ठी बादाम और किशमिश खाएं। ये आपको एनर्जी देगा, जिसकी वजह से रनिंग के बाद आपको मसल पेन नहीं होगा।  ये भी पढ़े: ( सिर्फ 30 दिन करें टमाटर और शहद का सेवन, पाएं हैरान करने वाले फायदे)

30 मिनट पहले

खाएं केला या कुछ क्रैकर्स: रनिंग के 30 मिनट पहले 1 केला या फिर 2-3 नमकीन बिस्किट खा सकते हैं। इसे आप ऊर्जा के रुप में लें। इसे आसानी से आप पचा सकते है। साथ ही आपको किसी भी तरह की समस्या न होगी।

अगली स्लाइड में जानें किन चीजों का न करें सेवन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement