Friday, May 03, 2024
Advertisement

न बैठे लगातार 5 घंटे हो सकता है कैंसर, जानिए

लगातार 5-6 घंटे बैठने से आपको गंभीर बीमारी हो सकती है। जी हां बिट्रेन में हुए एक शोध के अनुसार लगातार 5 घंटे बैठे रहने से आपको कैंसर या कोई दूसरी गंभीर बीमारी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 19, 2016 14:22 IST
cancer- India TV Hindi
cancer

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम इतना बिजी हो गए है कि खुद के लिए भी समय नही निकालते है। इसी तरह ऑफिस में घंटो बैठकर काम करना। कभी-कभी तो ऐसा होता है कि 5-6 से घंटे काम करते करते निकल जाते है हमें पता भी नही लगता है।

ये भी पढ़े-

लेकिन आप जानते है कि लगातार इतने घंटे बैठने से आपको गंभीर बीमारी हो सकती है। जी हां बिट्रेन में हुए एक शोध के अनुसार लगातार 5 घंटे बैठे रहने से आपको कैंसर या कोई दूसरी गंभीर बीमारी हो सकती है।

 
हाल ही ब्रिटेन मे हुए शोध में यह बात सामने आई कि ब्लड कैंसर होने का मुख्य कारण हमारे ब्लड मे हो रहा डिसऑर्डर है। इस शोध के वैज्ञानिकों ने बताया कि हमारे ब्लड मे हो रहे डिसऑर्डर के कारण हमारे खून में मौजूद कोशिकाएं बढने लगती है। जिसके कारण ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

वैज्ञानिको ने इस बारें में कहा है की अगर समय रहते ब्लड मे होने वाले डिसऑर्डर को पहचान लिया जाए तो इससे होने वाली कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है। इस शोध के अनुसार यह बीमारी सबसे ज्यादा महिलाओं में देखी जा रही है। इसका मुख्य कारण महिलाओं का लगातार बैठना बताया जा रहा है।

शोध के अनुसार जो महिलाएं 6 घंटे या इससे अधिक बैठकर काम करती हैं उनमें 3 घंटे से कम बैठकर काम करने वाली महिलाओं की तुलना में कैंसर होने का खतरा 10 फीसदी अधिक होता है। जो महिलाएं 6 घंटे से ज्यादा बैठकर काम करती हैं उनमें मल्टीपल माइलोमा, ओवेरियन कैंसर, इनवैसिव ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बना रहता है।

हालांकि, शोध में यह बात भी सामने आई कि बैठकर काम करने वाले ज्यादातर पुरुषों में कैंसर होने का खतरा अभी तक नजर नहीं आया। महिलाओ मे विशेषकर ब्लड कैंसर के अलावा ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा ज्यादा रहता है। यह आनुवांशिक या फिर लैंगिक प्रजनन की वजह से भी हो सकता है।

ये भी पढ़े-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement