Thursday, March 28, 2024
Advertisement

अधिक शुगर वाले फ्रूट जूस पीने से कैंसर होना का खतरा अधिक: Study

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक सोडा पीने से न केवल मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है बल्कि ये कैंसर के अधिक जोखिम से भी जुड़ा हो सकता है। इसके साथ फ्रूट जूस में अधिक शुगर आपके लिए जानलेवा हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 15, 2019 11:15 IST
sugar in fruit juice is linked to higher cancer risk says reports says- India TV Hindi
sugar in fruit juice is linked to higher cancer risk says reports says

हेल्थ डेस्क:आमतौर पर माना जाता है कि फ्रूट जूस हमारी सेहत के लिए काफी फायदमेंद है लेकिन हाल में ही एक रिसर्च सामने आई जिसके अनुसार सोडा पीने से आपका मोटापा ही नहीं बढ़ता है कि बल्कि कई और जानलेवा बीमारियों को आप दावत देते है। इस शोध में यह बात भी सामने आई कि वाकई फ्रूट जूस से भी कैंसर हो सकता है।

 

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, रोजाना कोक की एक केन का एक तिहाई या फिर 3.4 आउंस सोडा पीने से कुछ कैंसर का जोखिम 18 फीसदी तक बढ़ सकता है। अकेले ब्रेस्ट ट्यूमर की संभावना 22 फीसदी तक बढ़ी हुई पाई गई है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जब लोग बिना मिठास वाला फ्रूट जूस समान मात्रा में पीते हैं तब भी उनमें कैंसर विकसित होने की संभावना रहती है।  स्वीट ड्रिंक और कैंसर के बीच संबंध का पता लगाने वाली यह अपने आप में पहली रिसर्च है

स्टडी में यह निकला रिजल्ट

शोधकर्ताओं ने पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के बीच संबंध का पता लगाने के लिए फ्रांस में किए गए व्यापक प्रयासों का एक हिस्सा है। स्टडी के रिजल्ट यह बताते हैं कि जिन फ्रूट जूस को स्वास्थ्य वर्धक के रूप में प्रचारित और प्रसारित किया जा रहा है यह उनपर एक धब्बा है।

अमेरिकन बेवेरेज एसोसिएशन ने एक बयान में कहा , '' सभी तरह पदार्थ चाहे उसमें शुगर है या नहीं एक संतुलित डाइट का हिस्से है और इन्हें पीना सुरक्षित है।'' समूह ने कहा, ''पेय कंपनियां कम या बिना शुगर, पैकेज के आकार और स्पष्ट कैलोरी वाली जानकारी के साथ अधिक विकल्प प्रदान करने के लिए काम कर रही हैं।''

इतनी ड्रिंक्स की गई जांच
शोधकर्ताओं ने 97 पेय पदार्थों और कृत्रिम रूप से मिठास वाली 12 ड्रिंक की जांच की, जिसमें कार्बोनेट, स्पोर्ट ड्रिंक, सिरप और शुद्ध फ्रूट जूस शामिल हैं। स्टडी में उन्होंने जो सहसंबंध पाया, उसका मतलब यह नहीं है कि पेय पदार्थ ही कैंसर को जन्म देते हैं। उन्होंने अध्ययन के लिए संबंध के कारणों को समझने की कोशिश नहीं की हालांकि शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि शुगर की आंत के फैट, ब्लड शुगर के स्तर और सूजन पर प्रभाव की भूमिका हो सकती है। उन्होंने कहा कि सोडा और फलों में कीटनाशकों में मिलावट का असर भी हो सकता है।

अध्ययन में पाया गया कि शुगर फ्री ड्रिंक से कैंसर का जोखिम  नहीं बढ़ता है हालांकि अध्ययन में शामिल कुछ लोगों से प्राप्त नतीजे ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं हो सकते। शोधकर्ताओं ने कहा कि पानी, बिना मिठास वाली चाय और कॉफी में भी बढ़ा खतरा नहीं दर्शाया गया है।

यह शोध फ्रांस के न्यूट्रीनेट सैंटे का हिस्सा थी।

ये भी पढ़ें-

इन आसान तरीकों की मदद से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी

Monsoon Care For Diabetes: मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज यूं रखें अपना ख्याल, नहीं बाद में पड़ेगा पछताना

Best Fat Loss Fruits: तेजी से करना है मोटापा कम, आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement