1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. हुआ खुलासा, आखिर चावल खाने के बाद क्यों आती है ज्यादा नींद

हुआ खुलासा, आखिर चावल खाने के बाद क्यों आती है ज्यादा नींद

हम अपने खाने के कई तरह की चीजें शामिल करते है। जिससे हमें पोषक तत्व के साथ-साथ हमारा पेट भर जाएं। इसके साथ ही हमें अच्छी-प्यारी सी नींद आएं। जानिए चावल सहित इन चीजों को खाने से क्यों आती है अच्छी नींद।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 28, 2018 13:43 IST
Sleeping- India TV Hindi
Sleeping

हेल्थ डेस्क: हम अपने खाने के कई तरह की चीजें शामिल करते है। जिससे हमें पोषक तत्व के साथ-साथ हमारा पेट भर जाएं। इसके साथ ही हमें अच्छी-प्यारी सी नींद आएं। कहा जाता है कि आपकी नींद में असर आपके खानपान से भी पड़ता है। इस बात को एक्सपर्ट्स ने भी साबित कर दिया है। उनका इस बारें में कहना है कि खाने में ध्यान देकर खाने से अच्छी नींद ली जा सकती है।

एक्सपर्ट्स 'संडे मैट्रेस' के संस्थापक एंड मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्फोंस रेड्डी और 'सिस्लो कैफे' के रसोई विशेषज्ञ मृनमॉय आचार्य के अनुसार आहार में आप बादाम, कीवी, अखरोट, केला, काबुली चना, दूध, दलिया और चावल ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। इससे आपको नींद आराम से आ सकती है।

आप चाहे तो काबुली चने का भी सेवन कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन बी6 पाया जाता है। जो कि शरीर को मेलाटोनिन करता है। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। वहीं दलिया और चावल में कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और यह बहुत जल्दी पच जाता है जिससे नींद बढ़ने लगती है। दलिया में शरीर को नींद के संकेत देने वाला मेलाटोनिन नामक हार्मोन पाया जाता है।

​रात के खाने में सलाद लेने से 'लेक्टूकेरियम' का स्राव होता है जो शरीर को आराम देता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment