1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजमर्या के ये काम पड़ सकते है आपकी सेहत पर भारी, भूलकर भी न करें इग्नोर

रोजमर्या के ये काम पड़ सकते है आपकी सेहत पर भारी, भूलकर भी न करें इग्नोर

एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर हम कोई घरेलू उपाय अपना रहें तो हमें ये बात भी पता होना चाहिए कि वह सहीं है कि गलत। जानिए ऐसी ही कुछ घरेलू उपायों के बारें में जो कि हमारी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 28, 2018 13:09 IST
 home remedies bad effect on health- India TV Hindi
 home remedies bad effect on health

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई किसी न किसी स्वास्थ्य समस्या से परेशान है। जिससे निजात पाने के लिए हम दवाओं की मदद लेते है या फिर घरेलू उपाय अपनाते है। जिससे कि उस समस्या से निजात मिल जाएं। कई बार हमें पता नहीं होता है कि हमें किस बीमारी में क्या दवा या घरेलू उपाय अपनाना है। जिससे कारण हम अनजाने में गलत दवा ले लेते है। जो कि फायदा करने के बजाय नुकसान कर देती है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर हम कोई घरेलू उपाय अपना रहें तो हमें ये बात भी पता होना चाहिए कि वह सहीं है कि गलत। जानिए ऐसी ही कुछ घरेलू उपायों के बारें में जो कि हमारी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है।

शरीर में पड़े मस्से हटाने के लिए हम धागे या फिर ब्लेड का इस्तेमाल करते गहै, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि इससे धागे और ब्लेड में लगे हुए बैक्टीरिया आपकी स्किन के अंदर चले जाते है। जिससे कारण आपको इंफेक्शन हो सकता है।

जब हम जलते है, तो भागकर बटर का इस्तेमाल कर लेते है। जबकि यह सहीं नहीं है जलने के बाद हमारी स्किन बहुत ही सेंसटिव हो जाती है। जब इसमें आप मक्खन लगाते है तो घाव कई गुना और बढ़ जाता है। इसके साथ ही बैक्टीरिया चारों ओर फैल जाते है। जिसके कारण इंफेक्शन फैल जाता है।

पीलिया के मरीज को हम चूने का पानी पिलाते है, लेकिन आप यह बात नहीं जानते है कि इसमें मौजूद केमिकल्स शरीर में बहुत ही बुरा असर डालते है।

ऐसे ही और घरेलू उपायों को जानने के लिए देखें वीडियो...

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment