Saturday, May 04, 2024
Advertisement

स्टडी में हुई खुलासा, आखिर क्यों जंक फूड छोड़ने में हो रही है मुश्किल?

स्टडी में हुआ खुलासा आखिर हम क्यों नहीं छोड़ पाते है जंकफूड..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 02, 2019 13:23 IST
Junk Food- India TV Hindi
Junk Food

हेल्थ डेस्क: अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह जंक फूड से पीछा नहीं छुड़ा पाते है। चॉकलेट, चिप्स, बर्गन, पिज्जा न जाने कौन-कौन से जंक फूड किसी भी समय खाने लगते है। कई बार इसे छोड़ने की काफी मशक्कत करते हैं लेकिन इस समस्या से निजात नहीं पा सकते है। जंकफूड से दूरी न बना पाने के कारण को लेकर हालिया में एक स्टडी की गई। जिसमें ये बात सामने निकलकर आईं कि पिज्जा, फ्रेंच फ्राइज आदि जंकफूड बहुत ही ज्यादा व्यसनकारी होते हैं और इसी लत मादक पदार्थों की तरह होती है। जिसके कराण इसे छोड़ पाना थोड़ा मुश्किल होता है

 

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए स्टडी में दावा किया गया कि कम जंक फूड खाने से लोग उदास, थका हुआ महसूस करते हैं और उनकी भूख बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें- जानें आखिर एक्सरसाइज के साथ कौन सा स्पोर्ट्स ड्रिंक होगा परफेक्ट, जो रखें लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर

इतने लोगों पर की गई स्टडी

वैज्ञानिकों ने लोगों के बीच शारीरिक और मनोवैज्ञानिक लक्षणों को आंकने के लिए एक सेल्फ-रिपोर्ट टूल तैयार किया। और उसके बाद 231 व्यस्कों से पूछा गया कि उन्हें पिछले साल प्रोसेस्ड फूड की मात्रा घटाने के बाद कैसा महसूस हुआ।

ये भी पढ़ें- आंखों के नीचे पड़े पीले चकत्ते हो सकता है डायबिटीज के कारण, जानें इस रोग के बारें में सबकुछ

स्टडी का निकला ये रिजल्ट
स्टडी में ये बात सामने आईं कि जंक फूड छोड़ने के बाद शुरुआती दो से पांच दिनों के दौरान सबसे बुरे प्रभाव दिखाई दिए। नकरात्मक प्रभाव जाने में थोड़ा वक्त लग सकता है जैसा कि मादक पदार्थों की लत छोड़ने के साथ होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि उन लोगों में नकरात्मक प्रभाव और गंभीर हो गए, जिन्होंने अपनी बढ़ती भूख के कारण अपनी पुरानी खाने की गंदी आदतों की और लौटने का फैसला किया।

अगर आप इस समस्या से सच में छुटकारा पाना चाहते है तो फिर खुद को मोटिवेट करें।

ये भी पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी ये बातें कहीं आप इन्हें सच तो नहीं मानते?, जानें 5 मिथक

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement