1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. आंखों के नीचे पड़े पीले चकत्ते हो सकता है डायबिटीज के कारण, जानें इस रोग के बारें में सबकुछ

आंखों के नीचे पड़े पीले चकत्ते हो सकता है डायबिटीज के कारण, जानें इस रोग के बारें में सबकुछ

अगर आपको डायबिटीज है और आप बीमारी पर ध्‍यान नहीं देते तो यह आपकी पलकों के आसपास पीले निशान पैदा कर सकता है। इस स्थिति को 'जैंथेलाज्मा' के रूप में जाना जाता है, और यह आपके रक्त में वसा के उच्च स्तर के कारण भी हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 30, 2019 10:48 IST
Diabetes- India TV Hindi
Diabetes

हेल्थ डेस्क: मधुमेह या डायबिटीज से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान है। यह एक ऐसी स्थिति होती है जब हमारे हार्मोन इंसुलिन का पर्याप्त उत्पादन नहीं हो पाता है या फिर शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया नहीं करता है। अगर आपके पलको के आसपास पीले रंग के पैचेस है तो समझ लें कि यह डायबिटीज का ही आपको खतरा है।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, अगर आपको डायबिटीज है और आप बीमारी पर ध्‍यान नहीं देते तो यह आपकी पलकों के आसपास पीले निशान पैदा कर सकता है। इस स्थिति को 'जैंथेलाज्मा' के रूप में जाना जाता है, और यह आपके रक्त में वसा के उच्च स्तर के कारण भी हो सकता है। वास्‍तव में यह एक चर्बीयुक्‍त गांठ जो पलकों के अंदरूनी कोनों के आसपास जमा होते हैं।

अमेरिकन अकादमी ऑफ डर्मेटोलॉजी ने मुताबिक, 'डायबिटीज आपके शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, जिसमें आपकी स्किन भी शामिल है, जब डायबिटीज स्किन को प्रभावित करता है, तो यह संकेत हो सकते हैं कि आपके ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक है।'

ये भी पढ़ें- लगातार रहता है रीढ़ की हड्डी में दर्द, तो हो सकती है यह बड़ी वजह

आपकी पलकों पर या फिर उसके आस-पास पीली पपड़ी जम जाती है। ऐसा तब होता हैं जब आपके खून में वसा की मात्रा अधिक होती है इसके अलावा यह भी संकेत हो सकता है कि आपका डायबिटीज ठीक तरह से कंट्रोल नहीं हो रहा है। इस स्थिति के लिए चिकित्सा नाम 'xanthelasma' है।

ये भी पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर से जुड़ी ये बातें कहीं आप इन्हें सच तो नहीं मानते?, जानें 5 मिथक

अगर अपनी आंखों के चारों ओर पीले रंग की पपड़ीदार पैच दिखे तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को बताएं। अपने डॉक्टर से बात करें कि अपने मधुमेह को बेहतर तरीके से कैसे नियंत्रित करें। मधुमेह को नियंत्रित करने से पपड़ीदार पैच साफ हो सकते हैं। ऐसे समय में डॉक्टर से संपर्क जरुर करें। जिससे कि समस्या ज्यादा न बढ़े।

वैसे तो यह पपड़ी हानिकारक नहीं होती है। कई बार ये पपड़ी न पड़कर घुटने या बंप में छोटे-छोटे लाल दाने पड़ जाते है तो कि बिल्कुल मुहांसे की तरह नजर आते है।

 

ऐसे करें डायबिटीज कंट्रोल

  • इसके लिए अपनी डाइट का पूरा ध्यान रखें।
  • रुटीन चेकअप  कराएं।
  • अधिक से अधिक ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें अधिक मात्रा में फाइबर, क्रोमियम और मैग्नीशियम हो।
  • अच्छे से नींद लें।
  • रोजाना कोई न कोई एक्सरसाइज या फिर योग जरुर करें।

अधिक से अधिक पानी पिएं। जिससे कि हाइड्रेड रहें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment