1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ज्यादा Toothpaste भी दांतों के लिए है खतरनाक, जानें कैसे और कितना टूथपेस्ट लेना है बेहतर

ज्यादा Toothpaste भी दांतों के लिए है खतरनाक, जानें कैसे और कितना टूथपेस्ट लेना है बेहतर

अधिकतर हम टीवी या तस्वीर देखते है कि पूरे ब्रश में टूथपेस्ट लगा होता है। लेकिन यह युवा के साथ-साथ बच्चों के लिए भी खतरनाक है। जानें टूथपेस्ट कितना करें यूज और क्यों है ऐसा करना जरुरी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 29, 2019 17:26 IST
Toothpaste- India TV Hindi
Toothpaste

हेल्थ डेस्क: हर किसी के साथ होता है कि ब्रश करते समय हम कितना टूथपेस्ट ले लें। कुछ कह नहीं सकते है। कई लोगों को लगता है कि ज्यादा टूथपेस्ट लेने से दांत ज्यादा साफ होगे। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि ज्यादा टूथपेस्ट सेहत के लिए खतरनाक होता है। जी हां टूथपेस्ट दांतो के साथ-साथ मुंह को स्वास्थ्य तो रखता है। लेकिन इस बारें में डेस्टिट का कहना है कि टूथपेस्ट हमारे मटर के दाने के बराबर ही यूज करें।

अधिकतर हम टीवी या तस्वीर देखते है कि पूरे ब्रश में टूथपेस्ट लगा होता है। लेकिन यह युवा के साथ-साथ बच्चों के लिए भी खतरनाक है। जानें टूथपेस्ट कितना करें यूज और क्यों है ऐसा करना जरुरी।

ये भी पढ़ें- कैंसर से भी खतरनाक है लिवर से जुड़ी ये बीमारी, ऐसे पहचानें और बरते ये सावधानियां

बस इतना लें टूथपेस्ट

आमतौर पर डेटिस्ट सलाह देते है कि केवल मटर के दाने के बराबर ही टूथपेस्ट लें। टूथपेस्ट में अधिक मात्रा में फ्लोराइड नामक तत्व पाया जाता है। जो कि बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए बच्चों तो चावल के दाने के बराबर की पेस्ट दे या फिर ऐसा टूथपेस्ट घर लाएं जिसमें फ्लोराइड की मात्रा कम हो।

ऐसे करें टूथपेस्ट का यूज
कई लोग सोचते हैं कि जितना ज्यादा पेस्ट उतना ज्यादा झाग और उतने ही आपके दांत साफ होगे। लेकिन असल में ये सच्चाई नहीं है। टूथपेस्ट का झाग केवल मुंह के जर्म्स, सांसो की बदबू को खत्म करता है इसके साथ ही मुंह का पीएच लेवल कम करता है। इसलिए छोड़ा मात्रा में ही टूथपेस्ट का यूज करें।

ये भी पढ़ें-रोजाना पिएं नारियल पानी, बिना जिम गए 10 किलो वजन हो जाएगा कम, जानिए कैसे

ब्रश कितनी देर करना जरुरी
आमतौर हम सोचते है कि आखिर कितनी देर ब्रश करना हमारे दांतो के लिए सही है। इसलिए आपको बता दें कि वयस्कों को 2 से ढाई मिनट और बच्चों को 1 मिनट तक ही ब्रश करना चाहिए।

ऐसे करें ब्रश
अब सबसे बड़ी बात है कि आखिर कैसे करें ब्रश। सबसे पहले थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट ब्रश में लगाकर अपने दांतों के आगे के हिस्से पर मुंह के दोनों ओर रगड़े। इसके बाद दांतों के ऊपरी हिस्से पर ब्रश चलाकर इसे साफ करें और फिर पिछले हिस्से पर ब्रश चलाकर इसे साफ करें। इसके बाद सादे पानी से कुल्ला करें और फिर टंग क्लीनर (जीभ साफ करने का उपकरण) की मदद से अपनी जबान पर जमी गंदगी को साफ करें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि ब्रश हमेशा हल्के हाथों से करना चाहिए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X