1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. तांबे के बर्तन में न करें इन 5 चीजों का सेवन, पड़ सकता है सेहत पर भारी

तांबे के बर्तन में न करें इन 5 चीजों का सेवन, पड़ सकता है सेहत पर भारी

आपने तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदों के बारे में तो खूब पढ़ा होगा लेकिन  कुछ ऐसी भी चीजें है जिन्हें तांबे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 06, 2020 13:33 IST
Copper vessel- India TV Hindi
Copper vessel

आपने यह बात खूब सुनी होगी कि तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई लोग तो इसे फॉलो भी करते हैं। माना जाता है कि सुबह-सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से शरीर के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते है। इससे आपको कई बीमारियों से निजात मिलती है। इस पानी में  एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोड़ों के दर्द, डायरिया, एसिडिटी, पेट संबंधी समस्या, वजन कम करना सहित कई बड़े फायदे करते हैं। लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें तांबे के बर्तन में रखकर या पकाकर नहीं खाना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जानें ऐसी कौन सी चीज है। 

सिरका

आपको बता दें कि सिरका एक अम्लीय पदार्थ है। जिसे अगर तांबे के बर्तन में रखा जाए तो यह आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

दही
तांबा के बर्तन में रखकर दही खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा करने से आपको घबराहट के साथ-साथ फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

कोरोना वायरस: डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

 

अचार
अचार में मौदूज खट्टापन तांबे के साथ मिलकर कॉपर पॉइजनिंग बना देते हैं। इसलिए इस तरह इसका सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकाारक साबित हो सकती हैं। 

अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स, कभी नहीं बढ़ेगा वजन

नींबू
नींबू में क्षारीय तत्व पाए जाते हैं। जो तांबे के साथ मिलकर आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे गैस या फिर पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

छाछ
छाछ में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो तांबे के बर्तन के संपर्क में आते ही आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होगा। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X