Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

कुछ ऐसे होते हैं कोरोना वायरस के लक्षण, ये रहे बचाव के आसान तरीके

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस की दस्तक भारत तक आ पहुंची है। आखिर कोरोना वायरस क्या है और कैसे इसके लक्षणों की पहचान करें। इससे बचाव के तरीके भी जानें।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 30, 2020 16:25 IST
कोरोना वायरस से कैसे...- India TV Hindi
कोरोना वायरस से कैसे बचें
चीन में पिछले कुछ माह से कोरोना वायरस जैसी खतरनाक बीमारी ने कहर बरपा रखा है। तेजी से फैलने वाली इस बीमारी से चीन में अब तक सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। भारत में भी कोरोना वायरस की आहट सुनाई दे रही है, यहां कथित तौर पर कोरोना वायरस से संक्रमित तीन लोगो को दिल्ली के एक हाई अलर्ट अस्पताल में जांचा जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमित बीमारी है इसलिए इसके संपर्क में आने से तेजी से लोग इसका शिकार होते जा रहे है। इतना ही नहीं दुनिया भर में इस बीमारी का खौफ पैदा हो गया है और सभी देशों ने चीन से आने और जाने वाली हवाई यात्राओं की स्क्रीनिंग करनी शुरू कर दी है। 
 
क्या है कोरोना वायरस
corona virus
कोरोना वायरस के लक्षण औऱ बचाव के उपाय
 
डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस एक संक्रामक रोग है, ये पशुओं और प्रभावित मनुष्यों से मनुष्यों में तेजी से फैलता है। बताया जा रहा है कि 2003 में चीन में कोरोना वायरस का एक और प्रकार सीवियर एक्यूट रिस्पिरेटरी सिंड्रोम (सार्स) पाया गया। यह संक्रमण  चमगादड़ों से इंसानों में पहुंचा था । 2012 में मिडिल ईस्ट में भी कोरोना वायरस के के मिले थे और ये संक्रमण ऊंट के जरिए इंसानों के बीच पहुंचा था। कुल मिलाकर छह तरह के कोरोना वायरस मनुष्यों के लिए घातक बताए जाते हैं। उनमें से सार्स भी एक है। इस बार कहा जा रहा है कि सांप के जरिए यह वायरस इंसान तक पहुंचा है।
 
लक्षण  
सर्दी खांसी औऱ जुकाम, नाक बहना, छींक आना, अस्थमा की क्रिटिकल स्टेज,सांस लेने में तकलीफ होना, फेफड़ों में सूजन और निमोनिया के लक्षण।
 
 
कितना खतरनाक 
हालांकि इसके लक्षण सामान्य सर्दी जुकाम और बुखार की तरह होते हैं लेकिन यदि आप मांस मछली और मांसाहार ज्यादा खाते हैं या पॉल्ट्री, मीट फॉर्म के आस पास रहते हैं तो इन लक्षणों में बिलकुल हलके में मत लीजिए। इस सामान्य से दिखने वाले लक्षणों में ही कोरोना वायरस हो सकता है जो जानलेवा है।
 
बचाब में क्या करें
इस दौरान किसी भी तरह के पालतू और जंगली जानवरों से दूर रहें।
पालतू जानवरों को दूर रखना संभव न हो तो उन्हें बीमारों और बच्चों से दूर रखें।
भीड़ भाड़ वाली जगहों से और उन जगहों से दूर रहें जहां खुले में मांसाहारी चीजें बिकती हों।
संभव हो सके तो स्कूल या अस्पताल जाते समय मास्क का प्रयोग करें। 
घर में यदि खांसी जुकाम और बुखार से पीड़ित सदस्य हैं तो तुरंत उनका उपाचार कराएं।
बाहर से आने पर सबसे पहले साबुन से हाथ धोएं और खांसते और छींकते समय मुंह पर रुमाल जरूर रखें।
संभव हो तो मांसाहार को कुछ समय के लिए छोड़ दें, अगर आप खुद मीट पकाते हैं तो मांस मछली और अंडों को भी बहुत अच्छी तरह पकाकर ही खाएं।
उन इलाकों से दूर रहें जहां पॉल्ट्री फार्म औऱ मीट फार्म हैं।
बाजार से मीट खरीदते समय भी सावधानी बरतें।
 
ट्रैवल सलाह
अगर चीन और थाइलैंड जैसे देशों में आना जाना लगा रहता है तो कुछ दिनों के लिए यात्रा को विराम दें और अगर इन देशों के लोग आपके संपर्क में रहते हैं तो विशेष सावधानी बरतें। हालांकि हेल्थ मिनिस्ट्री ने एडवाइजरी जारी है और चीन से आने वाली उड़ानों के लिए विशेष स्क्रीनिंग लगाई गई है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement